News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

LTTS और Nasscom ने जेनरेटिव एआई स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की

Share Us

491
LTTS और Nasscom ने जेनरेटिव एआई स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की
07 Dec 2023
8 min read

News Synopsis

एल एंड टी टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड L&T Technology Services Ltd एक प्रमुख वैश्विक डिजिटल इंजीनियरिंग और आर एंड डी सेवा कंपनी है, जिसने इस क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप को व्यापक सहायता प्रदान करके भारत में जेनरेटिव एआई के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए नैसकॉम Nasscom जेनएआई फाउंड्री पहल के साथ साझेदारी की घोषणा की।

नैसकॉम के अनुसार देश में जेनएआई स्टार्टअप्स ने 2021 से मई 2023 तक सफलतापूर्वक 475 मिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटाई है, जो इस क्षेत्र के तेजी से विस्तार और क्षमता का संकेत है। एलटीटीएस स्टार्टअप्स के चुनिंदा समूह को उनकी नवीन अवधारणाओं को साकार करने के लिए संसाधन और विशेषज्ञता प्रदान करके इस विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। और चुने गए 26 स्टार्टअप्स में से एलटीटीएस निरंतर जुड़ाव प्रक्रिया के माध्यम से कई स्टार्टअप्स के साथ जुड़ेगा। और चयनित स्टार्टअप को सलाह दी जाएगी, उत्पाद विकास और नवाचार रोडमैप में मदद की जाएगी। उन्हें उन अवधारणाओं का प्रमाण भी प्रदान किया जाएगा जो कंपनी की प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रक्षेपवक्र के साथ संरेखित हैं। एलटीटीएस अपने डोमेन विशेषज्ञता को बढ़ाने के लिए बूटकैंप और ज्ञान-साझाकरण कार्यशालाओं की भी मेजबानी करेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डिजिटल इंजीनियरिंग में वैश्विक अग्रणी के रूप में एलटीटीएस के पास उन्नत एआई समाधान बनाने में विशेषज्ञता की एक श्रृंखला है। इसके पोर्टफोलियो में AiKno™ और Chest-rAi™ शामिल हैं। AiKno™ एक AI-संचालित प्लेटफ़ॉर्म है, जो AI मॉडल की तैनाती में तेजी लाता है, जिससे उद्यमों को अपने संचालन में AI को सहजता से शामिल करने की सुविधा मिलती है। इसमें पूर्व-निर्मित एआई मॉडल और एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है, जो एआई मॉडल प्रबंधन को सरल बनाता है। चेस्ट-आरएआई™ रेडियोलॉजिस्ट के लिए तैयार किया गया एक अभूतपूर्व एआई उपकरण है। यह छाती के एक्स-रे की जांच करने और असामान्यताओं का पता लगाने के लिए गहन शिक्षण एल्गोरिदम का उपयोग करता है, जिससे त्वरित और अधिक सटीक निदान में सहायता मिलती है। ये पेशकशें अपने ग्राहकों और व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र के लाभ के लिए एआई की शक्ति का उपयोग करने के लिए एलटीटीएस के समर्पण का उदाहरण देती हैं।

नैसकॉम के एआई प्रमुख अंकित बोस Ankit Bose Head of AI Nasscom ने कहा “जैसे-जैसे हम डिजिटल युग में आगे बढ़ रहे हैं, नैसकॉम भारत में एआई स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध है। इन स्टार्टअप्स की एआई उद्योग को न केवल घरेलू स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी नया करने और बदलने की क्षमता पर भरोसा है। एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज के साथ हमारा सहयोग उस दृष्टिकोण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो इन होनहार स्टार्टअप्स को उनके लिए आवश्यक संसाधनों और विशेषज्ञता से लैस करता है।"

एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज के मुख्य परिचालन अधिकारी और बोर्ड सदस्य अभिषेक सिन्हा Abhishek Sinha Chief Operating Officer and Board Member L&T Technology Services ने कहा भारत में उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र के साथ अपने जुड़ाव को मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं। एलटीटीएस का लक्ष्य जेनरेटिव एआई सेक्टर में स्टार्टअप्स के विकास में तेजी लाना, उन्हें स्थानीय और वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने में सहायता करना है। और नैसकॉम के साथ अपने साझेदारी को लेकर आशावादी हैं, क्योंकि हमारा लक्ष्य एक ऐसा वातावरण तैयार करना है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता पनप सके और देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे सके।

Nasscom के बारे में:

नैसकॉम देश को दुनिया के अग्रणी प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में स्थापित करने की दृष्टि से भारत में 245 अरब डॉलर के प्रौद्योगिकी उद्योग की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है। 3000 से अधिक सदस्य कंपनियों के एक विविध और प्रभावशाली समुदाय का दावा करते हुए हमारा नेटवर्क डीपटेक और एआई स्टार्टअप से लेकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों और उत्पादों से लेकर सेवाओं, वैश्विक क्षमता केंद्रों से लेकर इंजीनियरिंग फर्मों तक उद्योग के पूरे स्पेक्ट्रम तक फैला हुआ है। और हमारी रणनीतिक अनिवार्यताएं भविष्य के लिए तैयार प्रतिभाओं के लिए बड़े पैमाने पर कौशल में तेजी लाना, उद्योग क्षेत्रों में नवाचार भागफल को मजबूत करना, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों तरह के नए बाजार अवसर पैदा करना, नवाचार को आगे बढ़ाने और व्यापार करने में आसानी के लिए नीतिगत वकालत करना है। और विश्वास और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करते हुए उद्योग कथा का निर्माण करें। और हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें हम विविधता और समान अवसर की आवश्यकता का समर्थन करना जारी रखेंगे।

L&T Technology Services Ltd के बारे में:

एल एंड टी टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड की एक सूचीबद्ध सहायक कंपनी है, जो इंजीनियरिंग और आर एंड डी सेवाओं पर केंद्रित है। हम उत्पाद और प्रक्रिया विकास जीवन चक्र में परामर्श, डिजाइन, विकास और परीक्षण सेवाएं प्रदान करते हैं। हमारे ग्राहक आधार में औद्योगिक उत्पादों, चिकित्सा उपकरणों, परिवहन, दूरसंचार और हाई-टेक और प्रक्रिया उद्योगों में 69 फॉर्च्यून 500 कंपनियां और दुनिया की 57 शीर्ष ईआर एंड डी कंपनियां शामिल हैं। भारत में मुख्यालय 30 सितंबर 2023 तक हमारे पास 22 वैश्विक डिजाइन केंद्रों, 28 वैश्विक बिक्री कार्यालयों और 102 नवाचार प्रयोगशालाओं में फैले 23,800 से अधिक कर्मचारी हैं।