News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

LTTS ने साइबर सिक्योरिटी में ऐतिहासिक 100 मिलियन डॉलर का कार्यक्रम हासिल किया

Share Us

135
LTTS ने साइबर सिक्योरिटी में ऐतिहासिक 100 मिलियन डॉलर का कार्यक्रम हासिल किया
15 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

अग्रणी वैश्विक प्योर-प्ले इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड L&T Technology Services Limited ने घोषणा की कि उसने महाराष्ट्र सरकार के तहत महाराष्ट्र राज्य साइबर विभाग Maharashtra State Cyber Department से लगभग 100 मिलियन डॉलर का भारत में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम जीता है। यह पहल एक छतरी के नीचे समेकित प्रमुख साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक समाधानों के माध्यम से सुरक्षित, डिजिटल रूप से जुड़े स्मार्ट और सुरक्षित शहरों को विकसित करने के लिए एलटीटीएस की प्रतिबद्धता का विस्तार करती है।

महाराष्ट्र सरकार की इस अग्रणी पहल में फॉरेंसिक पार्टनर के रूप में मेसर्स केपीएमजी एश्योरेंस एंड कंसल्टिंग सर्विसेज एलएलपी के साथ मिलकर एलटीटीएस राज्य को साइबर खतरों के खिलाफ सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाने के लिए उन्नत साइबर सुरक्षा समाधान प्रदान करेगा।

इस परियोजना में एक अत्याधुनिक साइबर सुरक्षा प्रणाली को डिजाइन करना और एआई और डिजिटल फोरेंसिक टूल का लाभ उठाकर साइबर अपराध की घटनाओं और जांच को संबोधित करने के लिए एक अत्याधुनिक, पूरी तरह सुसज्जित, साइबर सुरक्षा और साइबर अपराध रोकथाम केंद्र की स्थापना करना शामिल है। 

इस कार्यक्रम में निम्नलिखित भी शामिल हैं:

एक डिजिटल थ्रेट एनालिटिक्स सेंटर को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के साथ जोड़ा गया है जो फोरेंसिक टीम को डीपफेक डिटेक्शन सहित अत्याधुनिक डिजिटल फोरेंसिक टूल से लैस करेगा। अपराध को सुव्यवस्थित करने के लिए मोबाइल मैलवेयर फोरेंसिक, IoT जांच, नेटवर्क फोरेंसिक, क्रिप्टो और ब्लॉकचेन का समर्थन करने वाली वस्तु का पता लगाना, हार्डवेयर और एंबेडेड फोरेंसिक, ड्रोन फोरेंसिक, सोशल मीडिया फोरेंसिक, छवि वृद्धि, आवाज विश्लेषण प्रयोगशाला, IMEI/CDR विश्लेषण, सीसीटीवी अधिग्रहण उपकरण और कंप्यूटर फोरेंसिक घटनास्थल प्रबंधन, समय-सीमा कम करना और साइबर अपराध जांच की दक्षता में सुधार करना।

उन्नत साइबर खतरे की खुफिया जानकारी और एपीटी का पता लगाने और डेटा उल्लंघन, डार्कनेट से प्रतिकूल खुफिया जानकारी, उन्नत मैलवेयर विश्लेषण, सक्रिय खतरे के शिकार और रेड टीमिंग जैसे उन्नत साइबर खतरे की खुफिया जानकारी और विश्लेषण के आधार पर घटना की प्रतिक्रिया और जांच से निपटने के लिए एक केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम।

महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए एक कुशल साइबर टीम के साथ एआई और एमएल प्रौद्योगिकियों द्वारा मजबूत किया गया अत्याधुनिक सुरक्षा संचालन केंद्र। एसओसी एंडपॉइंट डिटेक्शन एंड रिस्पॉन्स, एसआईईएम, एसओएआर, यूईबीए, जेडटीएनए, सीएएसबी, डीएलपी, एनएसी, डीएनएस सिक्योरिटी, आईडीएएम और पीएएम समाधान संभालता है।

एलटीटीएस के भीतर स्मार्ट वर्ल्ड और कम्युनिकेशन Smart World and Communication के एकीकरण ने इसकी क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया है, जिससे कंपनी 25+ कमांड सेंटर स्थापित करने के अनुभव का लाभ उठाते हुए सार्वजनिक साइबर सुरक्षा के लिए उन्नत इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करने में सक्षम हुई है। भारत में इस परियोजना के सफल क्रियान्वयन से एलटीटीएस के लिए इन क्षमताओं को विश्व स्तर पर विस्तारित करने का मार्ग प्रशस्त होगा।

एल एंड टी टेक्नोलॉजी सर्विसेज के सीईओ और प्रबंध निदेशक अमित चड्ढा Amit Chadha CEO and Managing Director of L&T Technology Services ने कहा "यह अपनी तरह का पहला सौदा हमारे लिए सिर्फ एक व्यावसायिक उपलब्धि से कहीं अधिक है। यह स्थापित करने में हमारे अनुभव का लाभ उठाने का एक अवसर है। 25 से अधिक कमांड सेंटर और साइबर सुरक्षा की बढ़ती गंभीरता और बड़े समाज के लाभ के लिए उन्नत डिजिटल सुरक्षा प्लेटफार्मों और उपकरणों में निवेश करने की आवश्यकता को पहचानते हुए। यह सौदा एलटीटीएस के लिए हमारे वैश्विक ग्राहकों के लिए अपनी पेशकशों को बढ़ाने के लिए मंच तैयार करेगा।"

एलटीटीएस के कंसोर्टियम पार्टनर के रूप में मेसर्स केपीएमजी एश्योरेंस एंड कंसल्टिंग सर्विसेज एलएलपी ने इस जुड़ाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत में केपीएमजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी येज़दी नागपोरवाला ने कहा "हमें इस अभूतपूर्व पहल का हिस्सा होने पर वास्तव में गर्व है। फॉरेंसिक सेवा भागीदार के रूप में महाराष्ट्र राज्य साइबर विभाग और एलटीटीएस के साथ सहयोग करना केपीएमजी के लिए गर्व की बात है, और यह हमारे साझा प्रदर्शन को दर्शाता है। साइबर खतरों का मुकाबला करने के लिए उन्नत साइबर सुरक्षा समाधान प्रदान करके सार्वजनिक सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता।"

TWN Special