News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

LTIMindtree और Farmers Edge ने मुंबई में इनोवेशन लैब लॉन्च किया

Share Us

249
LTIMindtree और Farmers Edge ने मुंबई में इनोवेशन लैब लॉन्च किया
04 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

LTIMindtree एक वैश्विक प्रौद्योगिकी परामर्श और डिजिटल समाधान कंपनी ने घोषणा की कि उसने Farmers Edge के साथ मिलकर मुंबई में फार्मर्स एज इनोवेशन लैब लॉन्च किया है। फेयरफैक्स डिजिटल सर्विसेज द्वारा संचालित यह इनोवेशन हब भारत में कृषि को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। वैश्विक डिजिटल समाधान विशेषज्ञता के साथ अत्याधुनिक एगटेक को एकीकृत करके एफईआईएल प्रारंभिक जीत और ठोस परिणाम सुरक्षित करेगा, जिससे जेनरेटिव एआई परियोजनाओं को बढ़ाने की नींव रखी जाएगी।

फार्मर्स एज रिमोट सेंसिंग और कृषि विज्ञान मॉडलिंग में उन्नत क्षमताएं लाता है, किसानों और उद्यम ग्राहकों को अद्वितीय अंतर्दृष्टि के साथ सशक्त बनाता है। LTIMindtree के साथ साझेदारी करके FEIL उत्तरी अमेरिका और भारत के बीच विशेषज्ञता और ज्ञान के आदान-प्रदान का एक गठजोड़ बनाने के लिए तैयार है। LTIMindtree की उन्नत प्रौद्योगिकियाँ जिनमें GenAI, IOT, ऑटोमेशन और ड्रोन शामिल हैं, कम इनपुट लागत पर उच्च फसल पैदावार प्रदान करने के लिए देश में खेती को उन्नत करने की दिशा में काम करेंगी। इस नवप्रवर्तन प्रयोगशाला का शुभारंभ भारत में कृषि के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो एक ऐसे भविष्य के लिए मंच तैयार करेगा जहां प्रौद्योगिकी और परंपरा क्षेत्रों में समृद्धि लाने के लिए सामंजस्य स्थापित करेगी।

एफईआईएल का मिशन भारत के किसानों को शिक्षित और सशक्त बनाना है, जो उपज बढ़ाने, लागत कम करने और भारतीय कृषि के लिए समृद्ध और टिकाऊ भविष्य सुनिश्चित करने वाले अनुरूप समाधान प्रदान करते हैं। प्रयोगशाला भारतीय बाजार के लिए महत्वपूर्ण प्रमुख पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगी जैसे:

मौसम: मौसम के मिजाज और फसल उत्पादन पर उनके प्रभाव का विश्लेषण करना।

मिट्टी: मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करते हुए अधिकतम पैदावार के लिए व्यापक समझ सुनिश्चित करना।

फसल चक्र: कृषि मूल्य श्रृंखला में महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ने के लिए क्षेत्र प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने में किसानों की सहायता करना।

फार्मर्स एज के सीईओ विभोर अरोड़ा Vibhore Arora CEO of Farmers Edge ने कहा LTIMindtree के साथ भारत की कृषि के लिए इस तरह की अविश्वसनीय पहल का नेतृत्व करने के लिए रोमांचित हैं। यह सिर्फ एक नवाचार केंद्र से कहीं अधिक है, एफईआईएल-मुंबई भारतीय किसानों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप टिकाऊ और कुशल, डेटा-संचालित समाधान तैयार करते हुए कृषि क्रांति को आवश्यक सहायता प्रदान करेगा।

एलटीआईमाइंडट्री के पूर्णकालिक निदेशक और सीओओ नचिकेत देशपांडे Nachiket Deshpande WholeTime Director & COO LTIMindtree ने कहा “एलटीआईएमइंडट्री में समाधान बनाने के हमारे प्रयास हमेशा एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने पर केंद्रित होते हैं, जहां विचार और नवाचार पनपते हैं। इस इनोवेशन लैब के लॉन्च के साथ हमारी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा और तकनीक भारत में टिकाऊ खेती में क्रांति लाएगी।''

क्रिएटिव इनोवेशन लैब टिकाऊ कृषि पद्धतियों का समर्थन करने और किसानों की उपज बढ़ाने के लिए भारत में वैश्विक प्रौद्योगिकी लाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। संयुक्त राष्ट्र एसडीजी लक्ष्य #2 के अनुरूप फार्मर्स एज और एलटीआईमाइंडट्री स्थिरता को ध्यान में रखते हुए खाद्य आपूर्ति श्रृंखला के उत्थान के लिए तैयार हैं। जी20 स्टार्टअप 20 सस्टेनेबिलिटी टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष के रूप में मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है, कि कैसे डिजिटल तकनीक वास्तव में जमीनी स्तर पर प्रभाव पैदा कर रही है, फेयरफैक्स डिजिटल सर्विसेज के अध्यक्ष और सीईओ संजय तुगनैत Sanjay Tugnait President and CEO of Fairfax Digital Services ने कहा।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के प्रमाण के रूप में फार्मर्स एज और एलटीआईमाइंडट्री उत्तरी अमेरिका से भारत तक सर्वोत्तम प्रथाओं के क्रॉस-परागण की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। विशिष्ट लक्ष्यों में भारतीय किसानों के लिए स्थिरता, उपज वृद्धि और लागत में कमी शामिल है। FEIL मुंबई का लक्ष्य भारतीय कृषि परिदृश्य के लिए अद्वितीय मौसम, मिट्टी और फसल चक्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक अनुरूप सेटअप बनाना है।