LPG: एलपीजी सिलेंडर पर अब होगा क्यूआर कोड, चोरी पर लगेगी लगाम!

Share Us

417
LPG: एलपीजी सिलेंडर पर अब होगा क्यूआर कोड, चोरी पर लगेगी लगाम!
18 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

LPG: आज के समय में एलपीजी सिलेंडर LPG Cylinder हर घर की जरूरत है। वहीं आने वाले कुछ दिनों में आपने घर पहुुंचने वाले एलपीजी सिलेंडर पर भी क्यूआर कोड QR Code देखने को मिल सकता है। सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगाने का फैसला इसलिए लिया है जिससे आपके घर तक सिलेंडर पहुचाने की प्रक्रिया के दौरान वेंडर्स Vendors उससे गैस ना निकाल सकें। देश में लगभग 30 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता LPG Consumer है, जबकि गैस सिलेंडरों की संख्या करीब 70 करोड़ है। इनमें सबसे अधिक ग्राहक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन Indian Oil Corporation के पास हैं।

देश में जैसे-जैसे गैस की कीमतों में इजाफा Gas Price Hike हो रहा है, सिलेंडरों से अवैध तरीके से गैस निकालने के मामले भी बढ़ रहे हैं। इसी पर लगाम लगाने केलिए सरकार ने सिलेंडरों को क्यूआर कोडयुक्त करने का फैसला लिया है। क्यूआर कोड युक्त सिलेंडर होने से उपभोक्ताओं को गैस की चोरी होने की स्थिति में मदद मिलेगी। दरअसल, क्यूआर कोड की मदद से उनके सिलेंडर को ट्रैक किया जा सकेगा, जिससे सिलेंडर वितरण की प्रक्रिया Cylinder Distribution Process के दौरान गैस चोरी करने वालों की पहचान हाे सकेगी।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी Union Petroleum Minister Hardeep Singh Puri ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि सरकार सभी एलपीजी गैस सिलेंडरों को क्यूआर कोड से लैस करने जा रही है। ऐसा होने से गैस सिलेंडरों की ट्रैकिंग Tracking Gas Cylinders आसान होगी और गैस चोरी करने वालों को पकड़ा जा सकेगा।

दूसरे शब्दों में कहें तो ये क्यूआर कोड बिल्कुल उसी तरह से काम करेगा, जैसे एक मनुष्य के लिए आधार कार्ड Aadhaar Card काम करता है। सरकार के इस फैसले से आने वाले समय में क्यूआर कोड से लैस हर सिलेंडर की अपनी एक अलग पहचान होगी।