News In Brief Auto
News In Brief Auto

Lotus ने ईवी के लिए चार्जिंग सोलूशन्स लॉन्च किया

Share Us

286
Lotus ने ईवी के लिए चार्जिंग सोलूशन्स लॉन्च किया
30 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

लोटस Lotus ने अपना खुद का इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सोलूशन्स Electric Vehicle Charging Solutions लॉन्च किया, जिसमें एक अल्ट्रा-फास्ट 450 किलोवाट डीसी चार्जर, पावर कैबिनेट और एक बार में चार वाहनों को चार्ज करने के लिए एक मॉड्यूलर यूनिट शामिल है।

चार्जिंग की चिंता इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने में मुख्य बाधाओं में से एक बनी हुई है, ऊर्जा नीति संस्थान द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में लगभग 80% जनता ने ईवी नहीं खरीदने के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे की कमी को प्राथमिक कारण बताया है। लोटस की चार्जिंग क्षमताओं के साथ कंपनी उपभोक्ताओं को विश्वसनीयता और आत्मविश्वास प्रदान कर रही है, चाहे वे कहीं भी गाड़ी चला रहे हों।

व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किए गए ईवी चार्जिंग समाधानों के नए सूट में शामिल हैं: लिक्विड-कूल्ड ऑल-इन-वन डीसी चार्जर: एक नया चार्जर जो 450 किलोवाट तक की अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग प्रदान करता है। उदाहरण के लिए लोटस इलेट्रे आर के साथ यह लगभग 5 मिनट के चार्ज के साथ 88.5 मील या 142 किमी तक की रेंज जोड़ सकता है, जो इसे सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर्स में से एक बनाता है। 350 किलोवाट रैपिड चार्जर का उपयोग करने पर 5 मिनट के चार्ज से 74 मील या 120 किलोमीटर की रेंज विस्तार के साथ केवल 20 मिनट में 10% से 80% चार्ज प्राप्त किया जा सकता है।

लिक्विड-कूल्ड पावर कैबिनेट: एक मॉड्यूलर पावर कैबिनेट जो उन स्थानों के लिए उपयुक्त है, दक्षता बढ़ाने और चार्जिंग समय को कम करने के लिए उच्च ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जैसे मोटरवे रेस्ट स्टॉप। यह 480 किलोवाट तक की बाजार-अग्रणी बिजली उत्पादन क्षमता प्रदान करता है।

लिक्विड-कूल्ड चार्जिंग यूनिट: एक चार्जिंग टर्मिनल जिसे लिक्विड-कूल्ड पावर कैबिनेट के साथ उपयोग करने पर एक बार में चार वाहनों को चार्ज किया जा सकता है। यूनिट का अधिकतम करंट आउटपुट 600 एम्पियर है, जो सुनिश्चित करता है, कि यह सभी इलेक्ट्रिक वाहन चालकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए यदि उन्हें यात्रा के दौरान छोटे टॉप-अप की आवश्यकता होती है, या लंबी दूरी की ड्राइव के लिए फास्ट-चार्ज की आवश्यकता होती है, तो लोटस की नई पेशकश उन्हें एक सुविधाजनक समाधान प्रदान करती है।

ईवी ड्राइवरों के लिए अपने वाहनों को चार्ज करना आसान और तेज़ बनाने के लिए लोटस अपने वाणिज्यिक चार्जिंग समाधानों के पूरे सूट में लिक्विड-कूल्ड प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर रहा है।

लोटस के फास्ट-चार्जिंग समाधान पहले ही चीन में तैनात किए जा चुके हैं, और 2024 की दूसरी तिमाही में अधिकांश यूरोपीय देशों और मध्य पूर्व में लागू होने की उम्मीद है, जर्मनी और ऑस्ट्रिया बाद की तारीख में आएंगे। आगे की बाज़ार उपलब्धता की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।

जैसे-जैसे समय के साथ चार्जिंग बुनियादी ढांचे में सुधार होता है, लोटस 450 किलोवाट समाधान प्रदान करके यह सुनिश्चित कर रहा है, कि उसके ग्राहक सुसज्जित हों। लोटस ने अपनी चार्जिंग पेशकश को भविष्य में सुरक्षित बनाया है, जो बुनियादी ढांचे के आसानी से उपलब्ध होने पर फास्ट चार्जिंग में अगला कदम होने की उम्मीद है। एक बार इन-मार्केट सेवा प्रदाता ग्रिड अपग्रेड शुरू कर देंगे तो लोटस ग्राहक अतिरिक्त हार्डवेयर लागत के बिना इस पावर आउटपुट को आसानी से अपग्रेड कर सकेंगे।

लोटस ग्रुप के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी माइक जॉनस्टोन Mike Johnstone Chief Commercial Officer at Lotus Group ने कहा "पिछले छह वर्षों में लोटस विद्युतीकरण में बदलाव को गति देने के लिए प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे में निवेश कर रहा है। हम इलेक्ट्रिक वाहन रखना पहले से कहीं अधिक आसान बनाना चाहते हैं। हमारी नवीनतम पेशकश लोटस ग्राहकों को आसान, तेज़ और कुशल चार्जिंग तक पहुंच का विश्वास प्रदान करने में सक्षम है।"

लोटस टेक्नोलॉजी के उपाध्यक्ष और लोटस फ्लैश चार्ज के सीईओ एलन वांग Alan Wang Vice President of Lotus Technology and CEO of Lotus Flash Charge ने कहा "सरकारें नेट-शून्य की अपनी यात्रा में विद्युतीकरण में निवेश बढ़ा रही हैं, इसलिए विश्वसनीय इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग बुनियादी ढांचे की मांग पहले की तुलना में कभी अधिक नहीं रही है। लोटस ने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए त्वरित और विश्वसनीय चार्जिंग अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फास्ट चार्जिंग समाधान विकसित किया है।''

लोटस ने अपनी विज़न80 रणनीति की घोषणा की और ब्रांड को 2028 तक एक ब्रिटिश स्पोर्ट्स कार निर्माता से एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक वैश्विक लक्जरी प्रौद्योगिकी ब्रांड में बदलने की योजना बनाई। इस बदलाव के हिस्से के रूप में कंपनी ईवी चार्जिंग की अपनी रेंज विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कंपनी ने 2022 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक हाइपर-एसयूवी इलेट्रे लॉन्च की, जिसकी ग्राहक डिलीवरी इस साल यूके, यूरोप और चीन में होगी। लोटस ने सितंबर 2023 की शुरुआत में अपनी अगली पीढ़ी की इलेक्ट्रिक हाइपर-जीटी एमेया को लॉन्च किया है।

दोनों वाहन बुद्धिमान ड्राइविंग प्रौद्योगिकियों का पूरा ढेर विकसित करने के लिए हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और क्लाउड क्षमताओं को एकीकृत करते हैं। इनमें एचडी कैमरे, रडार और उच्च परिशुद्धता मैपिंग क्षमताएं भी शामिल हैं, जिससे वाहनों को स्टीरियोस्कोपिक डिस्प्ले में अपने पर्यावरण को सटीक रूप से समझने की अनुमति मिलती है, जिससे चरम स्थितियों में भी एक चिकनी ड्राइव मिलती है। लोटस प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहनों की अपनी श्रृंखला का विस्तार करना जारी रखेगा, क्योंकि कंपनी इस बढ़ते बाजार में विस्तार करना चाहती है।

लोटस ने अपने उत्पादों की भारी मांग देखी है, इसकी एमिरा स्पोर्ट्स कार और एलेट्रे हाइपर-एसयूवी के लिए 19,000 से अधिक वाहनों की ऑर्डरबुक है। कंपनी ने इस वर्ष उत्पादन में वृद्धि की है, 2023 की पहली छमाही रिकॉर्ड तोड़ रही है, कि पूरा वर्ष पिछले सभी वर्षों को पार कर जाएगा।