लॉरियल,इंडिया बुल्स मुनाफाखोरी में फंसे, नहीं दिया जीएसटी का फायदा 

Share Us

366
लॉरियल,इंडिया बुल्स मुनाफाखोरी में फंसे, नहीं दिया जीएसटी का फायदा 
29 Jun 2022
min read

News Synopsis

लॉरियल और इंडिया बुल्स L'Oreal and Indiabulls मुनाफाखोरी में दोषी Guilty in profiteering मिले हैं। इन दोनों कंपनियों पर ग्राहकों को जीएसटी Benefit of GST का फायदा नहीं देने का आरोप लगा है। राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण National Anti-profiteering Authority (एनएए) ने लॉरियल इंडिया और इंडिया बुल्स रियल एस्टेट को मुनाफाखोरी का दोषी पाया है। एनएए ने कहा है कि लॉरियल ने 186.39 करोड़ रुपे का मुनाफा कमाया है, जबकि इंडिया बुल्स ने 6.46 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है।

मुनाफाखोरी महानिदेशालय Directorate General of Profiteering (डीजीएपी) की जांच में पाया गया कि बहुत सारे सामानों पर जीएसटी  GST को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया गया था। पर लॉरियल ने 15 नवंबर, 2017 से फेस वॉश Face wash, शैम्पू और कुछ मेकअप उत्पादों Shampoo and certain makeup products पर घटे जीएसटी के बावजूद भी ग्राहकों को इसका फायदा नहीं दिया। इस आधार पर कंपनी को मुनाफाखोरी की 50 फीसदी रकम या 93 करोड़ रुपए केंद्रीय उपभोक्ता कल्याण कोष Central Consumer Welfare Fund में और बाकी रकम राज्यों के कोष State Fund में जमा कराने का आदेश दिया है।

साथ ही डीजीएपी ने कंपनी को कीमतें कम करने का आदेश भी दिया है। इसने लॉरियल की जांच नवंबर 2017 से दिसंबर 2018 के बीच की थी, जिसमें यह जानकारी मिली थी। इसने कहा कि कंपनी ने उस समय कोई भी कीमत कम नहीं की और इससे ग्राहकों को नुकसान हुआ।