News In Brief Trading & Stocks
News In Brief Trading & Stocks

LIC का शेयर 900 रुपये के ऊपर पहुंचा

Share Us

359
LIC का शेयर 900 रुपये के ऊपर पहुंचा
17 May 2022
7 min read

News Synopsis

LIC IPO में निवेश करने वाले निवेशकों Investors को बड़ा झटका लगा है। दरअसल आईपीओ की लिस्टिंग प्राइस बैंड IPO Listing Price Band से करीब 8 फीसदी नीचे यानी 872 रुपये में हुई है। यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ था, इसलिए इस पर सब की नजर थी। इस आईपीओ में एलआईसी के पॉलिसी होल्डर Policy Holder और रिटेल निवेशकों Retail Investors ने सबसे अधिक पैसा लगाया था।

हालांकि इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार का सेंटिमेंट कमजोर होने से लिस्टिंग नीचे हुई है। लंबी अवधि के लिए यह एक बेहतरीन निवेश है। यानी लंबी अवधि में निवेशकों को शानदार रिटर्न मिल सकता है।

आपको बता दें कि LIC के शेयर मंगलवार को स्टॉक एक्सचेंज Stock Exchange में लिस्ट हो गए है। यह शेयर बीएसई BSE में यह शेयर 913 रुपये पर लिस्ट हुआ। एनएसई NSE पर यह 872 रुपये पर लिस्ट हुआ। गौरतलब है कि सरकार Govt ने एलआईसी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर करीब 21,000 करोड़ रुपये हासिल किए हैं।

पहले सरकार ने इस आईपीओ के जरिए एलआईसी में अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 60,000 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान बनाया था। लेकिन बाजार के खराब हालात को देखते हुए उसने आईपीओ का आकार घटा दिया।

इस बारे में जानकारों का कहना है कि एलआईसी आईपीओ में बंपर लिस्टिंग गेन Bumper Listing Gain की उम्मीद करना बेमानी था। इसे लंबी अवधि के निवेश के तौर पर देखना चाहिए।