News In Brief Trading & Stocks
News In Brief Trading & Stocks

LIC आईपीओ के निवेशकों को ₹1.2 लाख करोड़ का नुकसान

Share Us

335
LIC आईपीओ के निवेशकों को ₹1.2 लाख करोड़ का नुकसान
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया Life Insurance Corporation of India के शेयर Shares में गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को यह शेयर 3.15 फीसदी गिरकर 752.90 रुपये पर आ गया। इस दौरान निवेशकों को करीब 1.2 लाख करोड़ रुपये का घाटा हो चुका है। आपको बता दें कि LIC देश का सबसे बड़ा आईपीओ IPO लेकर आई थी और यह करीब 3 गुना तक सब्सक्राइब Subscribe भी हुआ था। हालांकि इसके बावजूद LIC के शेयर अपने इश्यू प्राइस Issue Price से कम पर लिस्ट हुए थे। मंगलवार को LIC का मार्केट कैपिटलाइजेशन Market Capitalization घटकर 4.79 लाख करोड़ पर आ गया, जो इसके 949 रुपये के इश्यू प्राइस से करीब 1.2 लाख करोड़ रुपये कम है। 

गौरतलब है कि RBI की तरफ से 8 जून को रेपो रेट में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए फिलहाल निवेशक Investor शेयर बाजार में निवेश करने में सावधानी बरत रहे हैं। जबकि पिछले 6 दिनों में एलआईसी के शेयरों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इस गिरावट के बारे में कंपनी ने बताया कि मार्च 2022 तिमाही में उसका कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट Consolidated Net Profit 17 फीसदी घटकर 2,410 करोड़ रुपये रहा। लेकिन इस दौरान LIC के नेट प्रीमियम में बढ़ोतरी हुई और यह 17.9 फीसदी बढ़कर 1.4 लाख करोड़ रुपये रहा।

आपको बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। यह पूरी तरह से भारत सरकार Indian Government के स्वामित्व में है। इसकी स्थापना सन् 1956 में हुई। इसका मुख्यालय भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई Financial Capital Mumbai में है। भारतीय जीवन बीमा निगम के 7 आंचलिक कार्यालय Zonal Office और101 संभागीय कार्यालय Divisional Office भारत के विभिन्न भागों में स्थित हैं। इसके लगभग 2048 कार्यालय देश के कई शहरों में स्थित हैं और इसके दस लाख से ज्यादा एजेंट भारत भर में फैले हैं।