जानें कि QR कोड अपनाने से भारत में डिजिटल भुगतान में UPI का प्रभुत्व कैसे बढ़ रहा है?

Share Us

363
जानें कि QR कोड अपनाने से भारत में डिजिटल भुगतान में UPI का प्रभुत्व कैसे बढ़ रहा है?
25 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

दुनिया भर में डिजिटल लेनदेन के लिए प्रमुख उद्योग के खिलाड़ियों और शीर्ष देशों में अंतर्दृष्टि के साथ क्यूआर कोड QR Code के व्यापक उपयोग ने भारत के लिए डिजिटल भुगतान परिदृश्य में यूपीआई के लिए सफलता को कैसे प्रेरित किया है, इसकी खोज करें।

क्यूआर कोड यूपीआई की निरंतर सफलता को आगे बढ़ाते हैं:

भारत के प्रमुख भुगतान प्लेटफॉर्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस Unified Payments Interface ने देश में डिजिटल भुगतान के लिए सबसे लोकप्रिय पद्धति के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है, इसके लिए त्वरित प्रतिक्रिया कोड के व्यापक उपयोग को धन्यवाद। भारत के डिजिटल भुगतान पर वर्ल्डलाइन इंडिया Worldline India on Digital Payments की एक रिपोर्ट से पता चला है, कि 2022 में क्यूआर कोड के उपयोग में 56% की वृद्धि हुई है। इस वृद्धि ने यूपीआई के लिए उच्च लेनदेन की मात्रा और मूल्यों में अनुवाद किया है, जिससे बाजार में इसका प्रभुत्व मजबूत हुआ है।

यूपीआई के प्रभावशाली लेनदेन मेट्रिक्स:

2022 में UPI ने 74 बिलियन से अधिक लेनदेन संसाधित किए, कुल US$1.54 ट्रिलियन। ये आंकड़े लेनदेन के मूल्य में 54% की वृद्धि और लेनदेन की मात्रा में 70% वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा UPI ने FY23 में 84 बिलियन लेनदेन को संसाधित किया, जिसकी राशि USD 1.70 ट्रिलियन थी।

यूपीआई लेनदेन पर क्यूआर कोड का प्रभाव:

अनुसंधान यूपीआई लेनदेन में वृद्धि के पीछे चालक शक्ति के रूप में क्यूआर कोड की वृद्धि का श्रेय देता है, जो जनवरी 2022 में 152 मिलियन से बढ़कर दिसंबर 2022 में 237 मिलियन तक पहुंच गया। दिसंबर 2022 तक 4.96 मिलियन भारत क्यूआर और 237.94 मिलियन यूपीआई क्यूआर थे। प्रचलन में दिसंबर 2021 से 65% की वृद्धि दर्ज की गई।

व्यक्ति-से-व्यापारी लेन-देन लीड लें:

2022 के अंत तक, व्यक्ति-से-व्यापारी लेनदेन मात्रा के संदर्भ में लगभग 54% UPI लेनदेन और मूल्य के संदर्भ में 23% होगा। यूपीआई पर्सन-टू-मर्चेंट और पर्सन-टू-पर्सन भुगतान के तरीके उपभोक्ताओं के बीच सबसे लोकप्रिय थे, लेनदेन की मात्रा के मामले में क्रमशः 40% और 44% की बाजार हिस्सेदारी के साथ लेन-देन मूल्य के संदर्भ में UPI P2P ने 66% डिजिटल लेनदेन किया जबकि UPI P2M का 18% हिस्सा था।

भारत के डिजिटल भुगतान वर्टिकल में प्रमुख खिलाड़ी:

भारत का डिजिटल भुगतान परिदृश्य बाजार में हिस्सेदारी के लिए कई खिलाड़ियों से भरा हुआ है। यहाँ उद्योग में प्रमुख खिलाड़ियों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

PayTM: 2010 में स्थापित पेटीएम भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों में से एक है। यह मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान, टिकट बुकिंग आदि जैसी सेवाएं प्रदान करता है। मंच एक मोबाइल वॉलेट भी प्रदान करता है, और हाल ही में ई-कॉमर्स स्पेस में विस्तार किया है।

PhonePe: 2015 में लॉन्च किया गया PhonePe एक डिजिटल वॉलेट और ऑनलाइन भुगतान Digital Wallets & Online Payments प्लेटफ़ॉर्म है, जो उपयोगकर्ताओं को पैसे ट्रांसफर करने, बिलों का भुगतान करने और मोबाइल फोन रिचार्ज Mobile Phone Recharge करने में सक्षम बनाता है। फ्लिपकार्ट Flipkart के स्वामित्व वाले फोनपे ने बाजार में तेजी से लोकप्रियता हासिल की है, और यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है।

Google पे: पहले Tez के नाम से जाना जाने वाला Google पे एक डिजिटल वॉलेट और ऑनलाइन भुगतान प्लेटफ़ॉर्म है, जिसे Google द्वारा विकसित किया गया है। यह उपयोगकर्ताओं को यूपीआई, मोबाइल वॉलेट और डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करने की अनुमति देता है। Google पे के उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और मजबूत सुरक्षा सुविधाओं ने इसे उपभोक्ताओं के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बना दिया है।

अमेज़न पे: अमेज़न पे ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेज़न का डिजिटल वॉलेट और पेमेंट प्लेटफॉर्म है। 2017 में लॉन्च किया गया, अमेज़ॅन पे उपयोगकर्ताओं को मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान और अमेज़ॅन के प्लेटफॉर्म पर खरीदारी सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है।

MobiKwik: 2009 में स्थापित MobiKwik एक डिजिटल वॉलेट और ऑनलाइन भुगतान प्लेटफ़ॉर्म है जो मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान और ऑनलाइन खरीदारी सहित कई तरह की सेवाएँ प्रदान करता है। प्लेटफ़ॉर्म ने एक महत्वपूर्ण उपयोगकर्ता आधार प्राप्त किया है, और अपनी सेवा पेशकशों का विस्तार करना जारी रखा है।

उच्चतम डिजिटल लेनदेन वाले शीर्ष 5 देश:

डिजिटल भुगतान परिदृश्य दुनिया भर में तेजी से विकसित हो रहा है, कई देशों में डिजिटल लेनदेन में वृद्धि देखी जा रही है। यहां शीर्ष 5 देश हैं जहां उच्चतम डिजिटल लेनदेन हैं:

चीन: अपनी विशाल आबादी और अलीपे और वीचैट पे जैसे डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों Digital Payment Platform को व्यापक रूप से अपनाने के साथ चीन डिजिटल लेनदेन China Digital Transactions में दुनिया का नेतृत्व करता है। देश ने डिजिटल भुगतान को अपनाया है, उपभोक्ता उनका उपयोग ऑनलाइन खरीदारी से लेकर सार्वजनिक परिवहन के भुगतान तक हर चीज के लिए करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका: संयुक्त राज्य अमेरिका डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में एक अन्य प्रमुख खिलाड़ी है, जिसमें पेपाल, वेनमो और ज़ेले जैसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म हैं, जो सहज ऑनलाइन लेनदेन को सक्षम करते हैं। देश के मजबूत ई-कॉमर्स पारिस्थितिकी तंत्र और संपर्क रहित भुगतान की बढ़ती लोकप्रियता ने डिजिटल लेनदेन के विकास में योगदान दिया है।

भारत: जैसा कि इस लेख में हाइलाइट किया गया है, भारत के डिजिटल भुगतान परिदृश्य में तेजी से विकास हुआ है, जो यूपीआई, पेटीएम और फोनपे जैसे प्लेटफार्मों द्वारा संचालित है। क्यूआर कोड के व्यापक उपयोग और डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए सरकार के जोर ने भी देश के डिजिटल लेनदेन में तेजी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यूनाइटेड किंगडम: यूनाइटेड किंगडम में एक अच्छी तरह से स्थापित डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र है, जिसमें ऐप्पल पे, गूगल पे और संपर्क रहित कार्ड लेनदेन जैसे प्लेटफॉर्म व्यापक रूप से उपयोग किए जा रहे हैं। ई-कॉमर्स की वृद्धि और कैशलेस समाज की ओर बदलाव ने यूके के डिजिटल लेनदेन की मात्रा को बढ़ाया है।

दक्षिण कोरिया: डिजिटल लेन-देन के मामले में दक्षिण कोरिया एक अग्रणी देश है, इसकी उन्नत तकनीकी संरचना और उच्च स्मार्टफोन पैठ के कारण। काकाओपे और सैमसंग पे Kakaopay and Samsung Pay जैसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म ने उपयोगकर्ताओं को वस्तुओं और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए आसानी से डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाया है।

ThinkWithNiche समाचार निष्कर्ष: क्यूआर कोड के प्रसार से भारत के डिजिटल भुगतान परिदृश्य में यूपीआई का प्रभुत्व: भारत में क्यूआर कोड के व्यापक उपयोग ने देश के पसंदीदा डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म Preferred Digital Payment Platform के रूप में यूपीआई के निरंतर प्रभुत्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लेन-देन की मात्रा और मूल्यों में प्रभावशाली वृद्धि, व्यक्ति-से-व्यापारी और व्यक्ति-से-व्यक्ति भुगतान विधियों की लोकप्रियता के साथ भारत के डिजिटल भुगतान परिदृश्य के आगे विकसित और विस्तारित होने की प्रबल संभावना को प्रदर्शित करता है।