News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अयोध्या में बनेगा लता मंगेशकर स्मृति चौक

Share Us

620
अयोध्या में बनेगा लता मंगेशकर स्मृति चौक
28 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath ने अयोध्‍या Ayodhya में भारतरत्‍न और मशहूर गाय‍िका Bharat Ratna and famous singer स्‍व. लता मंगेशकर Late. Memorial of Lata Mangeshkar की स्‍मृति में बनने वाले चौक की फाइनल डिजाइन Final design of Chowk 31 जुलाई तक मांगी है। आपको बता दें कि इस चौक की डिजाइन के लिए जून महीने में एक प्रतियोगिता का आयोजन Organizing competition किया गया था। इसमें से 10 डिजाइन चुनी गई थीं। बुधवार को सीएम योगी ने इस चौक से जुडे़ कुछ दिशा-निर्देश दिए। 

सीएम ने इस बारे में कहा कि अयोध्या में नया घाट चौराहा New Ghat Square को लता मंगेशकर स्मृति चौक Lata Mangeshkar Memorial Chowk के रूप में विकसित किया जाए। यह अयोध्या में सांस्कृतिक महत्व के विभिन्न स्थानों को जोड़ने वाले प्रमुख स्थल में से एक है। स्मृति चौक पर लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण पहलू जैसे संगीत क्षेत्र में उनकी उपलब्धि, आत्मा को छूने वाली उनकी आवाज, शालीन व्यक्तित्व आदि को स्थान दिया जाए।

इस चौक की सजावट के लिए सीएम योगी ने कहा, स्मृति चौक के मध्य में वाग्देवी सरस्वती का प्रतीक Symbol of Vagdevi Saraswati  'वीणा' को अवश्य चित्रित करें। यहां अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र Classical Instrument भी प्रदर्शित करें। चौक के चारों ओर लता जी के संगीत क्षेत्र में सक्रियता के दशकों को प्रदर्शित किया जाना चाहिए। दीप स्तंभ भी तैयार करें। म्यूजिकल फाउंटेन Musical Fountain बनाएं। आगामी 31 जुलाई तक इसकी डिजाइन को अंतिम रूप से तय करते हुए प्रस्तुत करें।