लार्ज और मिडकैप है इन्वेस्टमेंट का बेहतर विकल्प

Share Us

393
लार्ज और मिडकैप है इन्वेस्टमेंट का बेहतर विकल्प
30 May 2022
7 min read

News Synopsis

शेयर बाजार Stock Market में कई दिनों से चल रही गिरावट को देखा जाए तो इसमें लार्ज और मिडकैप स्टॉक Large & Midcap Stocks कम टूटे हैं, वहीं स्माल कैप Small Cap में ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। बाजार में ऐसे उतार-चढ़ाव निवेश के लिए एक आकर्षक मौका Attractive Opportunity मुहैया कराते हैं। आप्टिमा मनी मैनेजर Optima Money Manager के एमडी पंकज मथपाल MD Pankaj Mathpal का मानना है कि अक्सर जब निवेश की बात की जाती है तो निवेशक बाजार पूंजीकरण आधारित विकल्पों Market Capitalization Based Options को देखते हैं।

जबकि, म्यूचुअल फंड Mutual Funds की इस प्रक्रिया में जो चीज छूट जाती है वह है कांबिनेशन डील Combination Deals यानी मिला-जुला सौदा, जो लार्ज और मिडकैप श्रेणी के रूप में मौजूद है। इसकी खासियत यह है कि मिडकैप में निवेश लंबे समय में जहां ज्यादा फायदा देता है, वहीं लार्ज कैप में निवेश का उद्देश्य कम और अस्थिर उचित रिटर्न Volatile Fair Returns प्रदान करने का होता है। इसलिए यह योजना एक बेहतर विकल्प Better Options के रूप में उभरती है।

इसमें पोर्टफोलियो Portfolio का कम से कम 35-35 फीसदी हिस्सा लार्ज और मिडकैप वाली कंपनियों में निवेश करने की अनिवार्यता है। इसलिए यह निवेश का यह एक बेहतर विकल्प है।