भारत में बने सेमीकंडक्टर्स से लैपटॉप होंगे काफी सस्ते, कीमत जान होंगे हैरान

Share Us

420
भारत में बने सेमीकंडक्टर्स से लैपटॉप होंगे काफी सस्ते, कीमत जान होंगे हैरान
15 Sep 2022
min read

News Synopsis

दुनियां सप्लाई चेन Supply Chain की समस्या की वजह से चिप की किल्लत Chip Shortage बनी हुई है। इस कारण भारत में लॉन्च होने वाले लैपटॉप Laptops की औसत कीमतें देश में बढ़कर 60,000 हजार रुपए तक हो गई हैं। जबकि इस महंगाई के कारण मांग में कोई कमी नहीं आई है। वर्ष 2022 की पहली तिमाही में भारतीय बाजार Indian Market में 5.8 करोड़ के कम्प्यूटर शिपमेंट्स Computer Shipments आए हैं जो कि अब तक का रिकॉर्ड है। अब वेदांता ग्रुप भारत के टेक्नॉलॉजी बाजार Technology Market को एक नई ऊंचाई देने को तैयार है।

वेदांता-फॉक्सकॉन गुजरात  Vedanta-Foxconn Gujarat में देश का पहला सेमीकंडक्टर निर्माण यूनिट Semiconductor Manufacturing Unit लगाने के लिए कमर कस चुकी है। वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने इस दौरान कहा है कि देश में सेमीकंडक्टर का निर्माण होने से एक लाख रुपये में बिकने वाला लैपटॉप 40000 रुपए से कम में बिकने लगेगा। उन्होंने कहा कि ऐसा देश में 1.54 लाख करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पहले सेमीकंडक्टर का प्लांट की शुरुआत होने और वहां निर्माण कार्य शुरू होने से संभव हो सकेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात में स्थापित सेमीकंडक्टर निर्माण संयंत्र से अगले दो वर्षों में सेमीकंडक्टर का निर्माण शुरू हो जाएगा। वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल Anil Agarwal ने इस दौरान कहा है कि देश में सेमीकंडक्टर का निर्माण Semiconductor Plant होने से एक लाख रुपये में बिकने वाला लैपटॉप 40000 रुपये से कम में बिकने लगेगा।