News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Lam Research ने भारत में चिप फैब्रिकेशन का विस्तार करने की योजना बनाई

Share Us

112
Lam Research ने भारत में चिप फैब्रिकेशन का विस्तार करने की योजना बनाई
08 May 2024
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न के तहत सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में भारत की महत्वाकांक्षी शुरुआत गति पकड़ रही है, क्योंकि अमेरिका स्थित लैम रिसर्च कॉरपोरेशन Lam Research Corporation ने भारत में अपनी ग्लोबल चिप फैब्रिकेशन इक्विपमेंट सप्लाई चेन का विस्तार करने की योजना की घोषणा की है। इस विस्तार में अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर वेफर फैब्रिकेशन इक्विपमेंट के लिए प्रिसिशन कंपोनेंट्स, कस्टम पार्ट्स, हाई प्यूरिटी गैस डिलीवरी सिस्टम्स और अन्य असेंबली की जरूरतों को पूरा करने में सहयोग करने के लिए भारत-आधारित आपूर्तिकर्ताओं की खोज करना शामिल है।

लैम रिसर्च के कॉर्पोरेट वाईस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर रंगेश राघवन Rangesh Raghavan Corporate Vice President and General Manager at Lam Research ने कहा कि स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं, इंटीग्रेटर्स और रणनीतिक प्रदाताओं के योगदान के साथ कंपनी की ग्लोबल सप्लाई चेन इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने से फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ेगा और भारत के बढ़ते सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को बढ़ावा मिलेगा।

देश के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत लैम रिसर्च कॉर्पोरेशन ने हाल ही में भारतीय सेमीकंडक्टर मिशन और भारतीय विज्ञान संस्थान के सहयोग से 2,800 छात्रों को कौशल बढ़ाने के लिए सॉफ्टवेयर लाइसेंस में लगभग 241 करोड़ देने का वादा किया है। इस प्रयास का उद्देश्य भविष्य के लिए तैयार कार्यबल तैयार करना है, जो दुनिया भर में सेमीकंडक्टर्स की बढ़ती मांग का समर्थन करने में सक्षम हो।

लैम रिसर्च जो दो दशकों से अधिक समय से भारत में काम कर रहा है, विस्तारित सेमीकंडक्टर उद्योग में विशेषज्ञता, बौद्धिक संपदा, सामग्री और प्रतिभा के अधिक सहयोग और वैश्विक जुड़ाव की आवश्यकता को पहचानता है। 

लैम रिसर्च के ग्रुप वाईस प्रेसिडेंट और ग्लोबल ऑपरेशन्स के हेड कार्तिक राममोहन ने कहा कि इसके इंडिया सेंटर ऑफ इंजीनियरिंग के इंफ्रास्ट्रक्चर और प्रतिभा का लाभ उठाने से पूरे क्षेत्र में ग्राहकों के लिए बेहतर प्रदर्शन, स्थिरता और बढ़ी हुई क्षमताओं में योगदान मिलेगा।

यह पहल भारत को ग्लोबल सेमीकंडक्टर मार्केट में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। मार्च में पीएम मोदी ने 1.25 लाख करोड़ की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। पहली 'मेक इन इंडिया' चिप दिसंबर में गुजरात में माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सेमीकंडक्टर प्लांट से उपलब्ध होने की उम्मीद है, जो भारत की सेमीकंडक्टर यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Lam Research के बारे में:

लैम रिसर्च कॉर्पोरेशन सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के लिए नवीन वेफर निर्माण उपकरण और सेवाओं का एक वैश्विक आपूर्तिकर्ता है। लैम के उपकरण और सेवाएँ ग्राहकों को छोटे और बेहतर प्रदर्शन करने वाले उपकरण बनाने की अनुमति देते हैं। वास्तव में आज लगभग हर एडवांस्ड चिप लैम टेक्नोलॉजी से बनाई जाती है। हम अपने ग्राहकों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ बेहतर सिस्टम इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी नेतृत्व और एक मजबूत मूल्य-आधारित संस्कृति को जोड़ते हैं। लैम रिसर्च एक फॉर्च्यून 500® कंपनी है, जिसका मुख्यालय फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में है, जिसका संचालन दुनिया भर में होता है।