News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

राजस्थान में लाखों कर्मचारियों को बीमा पॉलिसी पर मिलेगा बोनस

Share Us

319
राजस्थान में लाखों कर्मचारियों को बीमा पॉलिसी पर मिलेगा बोनस
13 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

राजस्थान सरकार Government of Rajasthan अपने कर्मचारियों बड़ा तोहफा देने जा रही है। राजस्थान सरकार ने राज्य कर्मचारियों को उनकी बीमा पॉलिसी Insurance Policy पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बोनस देने का फैसला किया है। अशोक गहलोत सरकार के इस फैसले से राज्य के लगभग 7.50 लाख कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत Chief Minister Ashok Gehlot ने इस संबंध में आए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही बीमा पॉलिसियों पर वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए भी बोनस देने की अनुशंसा की गई थी। 

राजस्थान सरकार Government of Rajasthan की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य कर्मचारियों की बीमा पॉलिसियों पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बोनस देने के प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है। सीएम गहलोत ने इसके लिए एक्चुअरी मूल्यांकन की रिपोर्ट Actuarial Evaluation Report को अपनी स्वीकृति दी है।  सीएम के इस फैसले से राज्य सरकार के करीब 7.50 लाख कर्मचारी काफी खुश हैं और अब उन्हें इसके लागू होने का इंतजार है। 

राजस्थान वित्त विभाग Rajasthan Finance Department की ओर से लाए गए प्रस्ताव के अनुसार, राजस्थान सरकारी कर्मचारी बीमा नियम-1998 के तहत निदेशक, बीमा की ओर से कराए गए एक्चुरियल मूल्यांकन की रिपोर्ट में वर्ष 2019-20 के लिए एंडोमेंट पॉलिसी Endowment Policy के लिए 90 रुपये प्रति हजार और आजीवन पॉलिसी के लिए 112.5 रुपये प्रति हजार की दर से साधारण रिवर्सनरी बोनस देने की अनुशंसा की है। अब कंपनियों को इस पर अमल करना होगा।  इसके बाद कर्मचारियों को इसका लाभ मिलने लगेगा।