News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बीएसएनएल में जान फूंकने को मिला 1.64 लाख करोड़ रुपए का पैकेज

Share Us

328
बीएसएनएल में जान फूंकने को मिला 1.64 लाख करोड़ रुपए का पैकेज
28 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड Bharat Sanchar Nigam Limited को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। कैबिनेट ने बीएसएनएल BSNL में जान फूंकने के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपये के रिवाइवल पैकेज revival package को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Minister Ashwini Vaishnav ने कैबिनेट बैठक cabinet meeting के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि इसके साथ ही कैबिनेट ने बीएसएनएल और भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड Bharat Broadband Network Limited के मर्जर को मंजूरी approval of merger दी है।

अश्विनी वैष्‍णव ने बताया कि सरकार 4 जी सेवाओं के विस्तार expansion of 4G services में मदद के लिए बीएसएनएल को स्पेक्ट्रम आवंटित spectrum allotted करेगी। सार्वजनिक क्षेत्र की इस दूरसंचार कंपनी को 33,000 करोड़ रुपये के वैधानिक बकाये को इक्विटी में बदला जाएगा और साथ ही कंपनी 33,000 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज के भुगतान के लिए बॉन्ड जारी करेगी। कंपनी नेटवर्क के अपग्रेडेशन के लिए CAPEX को आज मंजूरी दे दी गई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस पैकेज से टेलीकॉम कंपनी को 4G में अपग्रेड करने में मदद मिलेगी। वहीं, BSLN और BBNL के मर्जर से भी संयुक्त कंपनी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के दूरदराज के गांवों में 4जी मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 26,316 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली एक परियोजना को भी मंजूरी दी है। एमटीएनएल और बीएसएनएल के विलय  merger of MTNL and BSNL पर वैष्णव ने कहा कि इसकी योजना है लेकिन इसके लिए जटिल वित्तीय पुनर्गठन की जरूरत है।