हाईवे के निर्माण से बन सकती हैं झीलें, पानी की समस्या हो सकती है दूर

Share Us

422
हाईवे के निर्माण से बन सकती हैं झीलें, पानी की समस्या हो सकती है दूर
10 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Union Minister of Road Transport and Highways नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने गुरुवार को अपने बयान में कहा है कि उनका मंत्रालय देश के कुछ हिस्सों में पानी की समस्या Water Problem का समाधान कर सकता है। बेंगलुरू में भारतमाला सीरीज Bharatmala Series के तहत मंथन कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, "आप सभी जानते हैं कि केंद्र 'अमृत सरोवर' Mission Amrit Sarovar योजना लेकर आया है। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय पानी की समस्या को दूर करने में बहुत अच्छा काम कर सकता है।" 24 अप्रैल, 2022 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर 'मिशन अमृत सरोवर' की शुरुआत आजादी का अमृत महोत्सव Azadi Ka Amrit Mahotsav के रूप में की गई थी, जिसका मकसद भविष्य के लिए पानी का संरक्षण करना था।

ग्रामीण विकास मंत्रालय  Ministry of Rural Development द्वारा शुरू किए गए मिशन का उद्देश्य देश के हर जिले में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है। केंद्र और राज्यों Center and States के मंत्री और अधिकारी दो दिवसीय कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं, जिसका विषय 'आइडिया टू एक्शन-टूवर्ड्स ए स्मार्ट Idea to Action-Towards a Smart, सस्टेनेबल रोड इन्फ्रा Sustainable Road Infra, मोबिलिटी एंड लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम' Mobility and Logistics' ecosystem है। नितिन गडकरी ने कहा कि वह विदर्भ क्षेत्र से आते हैं जहां पिछले कुछ वर्षों में हजारों किसानों ने आत्महत्या की थी।

गडकरी ने कहा कि कृषि संकट का एक कारण पानी की कमी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, "कई जगहों पर जल संकट है। पानी की कोई कमी नहीं है, लेकिन जल प्रबंधन (एक मुद्दा है)। हम झीलों के निर्माण के लिए अपने राजमार्गों का इस्तेमाल कर सकते हैं।" उन्होंने आगे कहा कि राजमार्गों के निर्माण के लिए मिट्टी की जरूरत होती है, जिसे इस तरह से हासिल किया जा सकता है कि नए जल निकाय बन सकें।