News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एलएंडटी ने फैबलेस सेमीकंडक्टर डिजाइन में 830 करोड़ का निवेश किया

Share Us

246
एलएंडटी ने फैबलेस सेमीकंडक्टर डिजाइन में 830 करोड़ का निवेश किया
01 Nov 2023
min read

News Synopsis

लार्सन एंड टुब्रो Larsen & Toubro ने फैबलेस सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कदम की घोषणा की। कंपनी ने फैबलेस सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन और उत्पाद स्वामित्व Fabless Semiconductor Chip Design and Product Ownership के लिए समर्पित एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना को मंजूरी दी।

इस नई सहायक कंपनी में 830 करोड़ का निवेश करने का निर्णय एलएंडटी के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव है। एलएंडटी के मुख्य वित्तीय अधिकारी आर शंकर रमन L&T Chief Financial Officer R Shankar Raman ने कहा उच्च प्रौद्योगिकी और कम पूंजी-गहन प्रयास के रूप में फैबलेस सेमीकंडक्टर डिजाइन की क्षमता पर जोर दिया। यह बदलाव एलएंडटी को फैबलेस सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन के लिए अनुसंधान एवं विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार करता है, जिसमें संभावित रूप से एक अनुसंधान एवं विकास केंद्र Research and Development Center की स्थापना भी शामिल है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में एक घर मिल सकता है।

इस कदम का महत्व अर्धचालकों के डिजाइन पहलू का पता लगाने के एलएंडटी के दृढ़ संकल्प में निहित है, जहां पेटेंट और आंतरिक मूल्य अक्सर रहते हैं। एलएंडटी की मजबूत ब्रांड उपस्थिति और मजबूत इंजीनियरिंग क्षमताएं उन्हें सेमीकंडक्टर क्षेत्र में इस छलांग के लिए अनुकूल स्थिति में रखती हैं।

आईटी और टेक्नोलॉजी सर्विसेज सेगमेंट IT and Technology Services Segment में एलएंडटी की मौजूदा पकड़ उन्हें इस नई यात्रा को शुरू करने के लिए आवश्यक डोमेन विशेषज्ञता से लैस करती है। उनका लक्ष्य बढ़ते सेमीकंडक्टर उद्योग को भुनाना है, जहां बहुराष्ट्रीय निगमों द्वारा भारतीय प्रतिभा की तेजी से मांग की जा रही है। उनका रणनीतिक भौगोलिक फोकस वैश्विक बाजार है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और जापान पर विशेष जोर दिया गया है।

उनके प्रयासों का प्राथमिक जोर ऑटोमोटिव और औद्योगिक चिप डिजाइन क्षेत्रों के इर्द-गिर्द घूमेगा, जो उनकी मौजूदा इंजीनियरिंग क्षमताओं के साथ अच्छी तरह से संरेखित होगा। और एलएंडटी की चिप निर्माण में निवेश की योजना नहीं है। वे चिप डिज़ाइन के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में अपनी स्थिति का आकलन करने के शुरुआती चरण में हैं।

एलएंडटी ने वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के दौरान शुद्ध लाभ में उल्लेखनीय 45 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इस उछाल को बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में मजबूत ऑर्डर वृद्धि से बढ़ावा मिला, जिसके परिणामस्वरूप पिछले वित्तीय तिमाही में 2,229 करोड़ की तुलना में 3,223 करोड़ का शुद्ध लाभ हुआ।

जो तिमाही के दौरान 19 प्रतिशत बढ़कर 51,024 करोड़ तक पहुंच गया। इस वृद्धि का श्रेय उनकी पर्याप्त ऑर्डर बुक के बेहतर निष्पादन और उनकी परियोजनाओं और विनिर्माण पोर्टफोलियो में प्रगति को दिया जा सकता है। और पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में राजस्व 42,763 करोड़ था।

कंपनी के इतिहास में ऑर्डर प्रवाह 30 सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही के दौरान समूह स्तर पर 89,153 करोड़ के ऑर्डर के साथ एलएंडटी की ऑर्डर बुक में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। यह वृद्धि साल-दर-साल आधार पर 72 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है, जो अब तक की सबसे अधिक वृद्धि है।