News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

L&T को दुबई में सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट स्थापित करने के लिए बड़ा ऑर्डर मिला

Share Us

286
L&T को दुबई में सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट स्थापित करने के लिए बड़ा ऑर्डर मिला
30 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

लार्सन एंड टुब्रो Larsen & Toubro ने घोषणा की कि कंपनी के पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन व्यवसाय की नवीकरणीय ईपीसी शाखा को दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में 1800MWac सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट Solar Photovoltaic Plant स्थापित करने के लिए टर्नकी इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रैक्टर के रूप में चुना गया है।

यह परियोजना मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम सोलर पार्क, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात का छठा चरण है। यह प्लांट सालाना करीब 24 लाख टन कार्बन उत्सर्जन कम करेगा।

20 वर्ग किलोमीटर में फैली यह परियोजना तीन चरणों में चालू होगी। फोटोवोल्टिक प्लांट के अलावा इस दायरे में दो गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन, उच्च वोल्टेज भूमिगत केबलिंग और मध्यम वोल्टेज वितरण नेटवर्क सहित संबंधित निकासी और इंटरकनेक्शन व्यवस्थाएं शामिल हैं।

अबू धाबी फ्यूचर एनर्जी कंपनी पीजेएससी मसदर, संयुक्त अरब अमीरात की स्वच्छ ऊर्जा बिजलीघर ने परियोजना को विकसित करने के लिए दुबई बिजली और जल प्राधिकरण के साथ बिजली खरीद पर समझौता किया। DEWA परियोजना में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी बनाए रखेगा और प्लांट से उत्पन्न बिजली का एकमात्र खरीदार होगा।

मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम सोलर पार्क इंडिपेंडेंट पावर प्रोड्यूसर मॉडल पर आधारित दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल-साइट सोलर पार्क है। इसकी 2030 तक 5,000 मेगावाट की नियोजित उत्पादन क्षमता है, और जब यह पूरा हो जाएगा, तो यह सालाना 6.5 मिलियन टन से अधिक कार्बन उत्सर्जन बचाएगा।

सोलर पार्क दुबई स्वच्छ ऊर्जा रणनीति 2050 और 2050 तक नेट ज़ीरो उत्सर्जन के लिए डीईडब्ल्यूए की रणनीतिक पहल दोनों में एक महत्वपूर्ण घटक है।

लार्सन एंड टुब्रो के पूर्णकालिक निदेशक और वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष टी माधव दास T Madhava Das Whole-Time Director & Sr. Executive Vice President Larsen & Toubro ने कहा मसदर और डीईडब्ल्यूए को धन्यवाद देते हैं, जो हमारे लंबे समय से ग्राहक हैं, इस परियोजना में उनके समर्थन के लिए। हम उस क्षेत्र में ऊर्जा परिवर्तन को गति देने के लिए अपने नवोन्मेषी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान और परियोजना प्रबंधन विशेषज्ञता लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो टिकाऊ प्रथाओं के साथ संयुक्त रूप से आर्थिक विकास को आगे बढ़ा रहा है।

कंपनी के अनुसार महत्वपूर्ण ऑर्डर का मूल्य 1000 करोड़ से 2500 करोड़ के बीच है, बड़े ऑर्डर का मूल्य 2500 करोड़ और 5000 करोड़ के बीच है, बड़े ऑर्डर का मूल्य 5000 करोड़ से 7000 करोड़ के बीच है, और मेगा ऑर्डर का मूल्य 7000 करोड़ से ऊपर है।

एलएंडटी एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जो ईपीसी परियोजनाओं, हाई-टेक विनिर्माण और सेवाओं में लगी हुई है। यह दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में संचालित होता है।

कंपनी के बारे में:

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय समूह है, जो मुख्य रूप से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बुनियादी ढांचे, हाइड्रोकार्बन, बिजली, प्रक्रिया उद्योग और रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं जैसे प्रमुख क्षेत्रों में इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण समाधान प्रदान करने में लगा हुआ है।