News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए 'मेगा ऑर्डर' मिला

Share Us

175
एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए 'मेगा ऑर्डर' मिला
23 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

एलएंडटी कंस्ट्रक्शन L&T Construction के रेलवे स्ट्रैटेजिक बिजनेस ग्रुप ने मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट High-Speed Rail Project के लिए 508 रूट किलोमीटर हाई-स्पीड विद्युतीकरण सिस्टम वर्क्स के निर्माण के लिए एक अधिकृत जापानी एजेंसी से एक मेगा कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है। इसे लोकप्रिय रूप से बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के रूप में जाना जाता है।

इस पैकेज के दायरे में ट्रैक्शन सबस्टेशन, हाई-स्पीड ओवरहेड उपकरण और एमवी/एलवी पावर डिस्ट्रीब्यूशन उपकरण सहित 2 x 25 केवी बिजली आपूर्ति विद्युतीकरण प्रणाली के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति, निर्माण, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग शामिल है।

यह भारत के लिए अपनी तरह की पहली रेलवे विद्युतीकरण परियोजना है, जिसमें हेवी कंपाउंड कैटेनरी सिस्टम, चेंज ओवर स्विच आदि सहित परिष्कृत उपकरणों के साथ जापानी शिंकानसेन हाई स्पीड विद्युतीकरण प्रौद्योगिकी का कार्यान्वयन शामिल है।

यह विद्युतीकरण प्रणाली ट्रेनों को 320 किमी प्रति घंटे की गति तक यात्रा करने में सक्षम बनाएगी।

इस परियोजना को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है, और इसे नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से कार्य करने वाली एक अधिकृत जापानी एजेंसी द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

रेलवे विद्युतीकरण क्षेत्र में एलएंडटी भारत की अग्रणी कंपनी है, जिसके पास विभिन्न प्रकार की विद्युतीकरण प्रणालियों में विशेषज्ञता है, जैसे पारंपरिक 1X25 केवी सिस्टम, मेनलाइन और माल ढुलाई रेलवे के लिए हाई राइज और लो-राइज 2X25 केवी सिस्टम, 25 केवी एसी रिजिड और फ्लेक्सिबल ओवरहेड कैटेनरी सिस्टम। मेट्रो के लिए मेट्रो और एलआरटी के लिए 750/1500 वी डीसी ओवरहेड कैटेनरी सिस्टम, डीसी ओवरहेड विद्युतीकरण के लिए विशेष जापानी प्रकार के फीडर मैसेंजर सिस्टम, डीसी थर्ड रेल विद्युतीकरण सिस्टम आदि।

एलएंडटी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमण्यन L&T Chairman & Managing Director S N Subrahmanyan ने कहा “यह एमएएचएसआर सिस्टम पैकेज बुलेट ट्रेन परियोजना की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। कि यह जीत एलएंडटी के रेलवे व्यवसाय को मेनलाइन, मेट्रो और हाई-स्पीड रेल खंडों को कवर करने वाले शीर्ष वैश्विक रेलवे सिस्टम इंटीग्रेटर्स में शामिल कर देगी। यह सफलता पहले के ट्रैकवर्क्स और सिविल पैकेजों के अलावा एलएंडटी की डिजाइन और निष्पादन क्षमताओं पर ग्राहक और जापानी सरकार के भारी भरोसे को दर्शाती है। एमएएचएसआर परियोजना के साकार होने से देश में लंबी दूरी के परिवहन के प्रतिमान बदल जाएंगे।''

रेलवे व्यवसाय के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के सलाहकार राजीव ज्योति Rajeev Jyoti Advisor to Chairman & Managing Director for Railways Business ने कहा “यह भारत में अब तक दिया गया सबसे बड़ा एकल रेलवे विद्युतीकरण परियोजना ऑर्डर है। हमारा रेलवे व्यवसाय अब डिजाइन, खरीद, निर्माण क्षमताओं के साथ-साथ सफल निष्पादन के लिए विभिन्न जापानी हितधारकों के साथ हमारे संबंधों में हमारी ताकत का लाभ उठाने के लिए एक अद्वितीय स्थिति में है। इस परियोजना से प्राप्त अनुभव और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण से एलएंडटी को भारत और विदेशों में ऐसी भविष्य की हाई-स्पीड रेल परियोजनाओं के लिए साख विकसित करने में मदद मिलेगी।''

एलएंडटी वर्तमान में मॉरीशस एलआरटी, ढाका मेट्रो, पश्चिमी और पूर्वी डीएफसीसी, मुंबई मेट्रो, आगरा मेट्रो, चेन्नई मेट्रो और भारतीय रेलवे परियोजनाओं सहित भारत और विदेशों में विभिन्न विद्युतीकरण परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रही है। इसने पहले भारतीय मेनलाइन रेलवे और मेट्रो के लिए विभिन्न विद्युतीकरण परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

एलएंडटी वर्तमान में मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना के लिए कई सिविल वायाडक्ट, स्टेशन पैकेज, ट्रैक और डिपो पैकेज और विशेष स्टील ब्रिज पैकेज निष्पादित कर रहा है।