News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एलएंडटी और पार्टनर्स ग्रीन हाइड्रोजन वेंचर्स में 4 अरब डॉलर का निवेश करेंगे

Share Us

435
एलएंडटी और पार्टनर्स ग्रीन हाइड्रोजन वेंचर्स में 4 अरब डॉलर का निवेश करेंगे
10 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

इंजीनियरिंग प्रमुख एलएंडटी ने अपने ग्रीन हाइड्रोजन संयुक्त उद्यम भागीदारों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और रीन्यू Indian Oil Corporation and Renew के साथ अगले तीन से पांच वर्षों में अपने ग्रीन हाइड्रोजन व्यवसायों Green Hydrogen Businesses में $4 बिलियन (32,000 करोड़) तक निवेश करने की योजना की घोषणा की है। L&T ने अपने हरित हाइड्रोजन उद्यम के लिए IOCL और ReNew के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाया है।

एलएंडटी के सीईओ और प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमण्यन L&T CEO and MD SN Subramanian ने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रोलाइज़र के निर्माण में लगभग 500 करोड़ का निवेश करेगी। इसके अतिरिक्त IOCL और ReNew के साथ संयुक्त उद्यम अन्य कंपनियों के लिए IOCL से परे हरित हाइड्रोजन संयंत्र Green Hydrogen Plant भी स्थापित कर सकता है। इन परियोजनाओं पर कुल निवेश लगभग 4 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है।

इन पहलों को वित्तपोषित करने के लिए एलएंडटी आंतरिक संसाधनों L&T Internal Resources का उपयोग करेगी। कंपनी को हरित हाइड्रोजन और अमोनिया Green Hydrogen and Ammonia के परिवहन के लिए बंदरगाह के पास अतिरिक्त भूमि की भी आवश्यकता हो सकती है, और वह वर्तमान में इस मामले को लेकर राज्य सरकारों के साथ चर्चा कर रही है।

इस साल की शुरुआत में एलएंडटी ने औद्योगिक पैमाने के अनुप्रयोगों के लिए फ्लोटिंग ग्रीन अमोनिया परियोजनाओं Floating Green Ammonia Projects को विकसित करने के लिए नॉर्वे स्थित H2Carrier के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। कंपनी ने McPhy की तकनीक का उपयोग करके इलेक्ट्रोलाइज़र के उत्पादन के लिए फ्रांस स्थित McPhy एनर्जी के साथ एक विनिर्माण समझौता भी किया। एलएंडटी घरेलू आवश्यकताओं और चुनिंदा वैश्विक क्षेत्रों को पूरा करने के लिए भारत में 1 गीगावाट-स्केल विनिर्माण सुविधा स्थापित करेगी।

2040 तक कार्बन तटस्थता की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप एलएंडटी ने एलएंडटी ग्रीन एनर्जी काउंसिल का गठन किया है, जो अन्य जिम्मेदारियों के बीच हरित ऊर्जा में प्रौद्योगिकी रुझानों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

इसके अलावा एलएंडटी ने एलएंडटी स्पेशल स्टील्स और हेवी फोर्जिंग्स में न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआईएल) की 26% हिस्सेदारी हासिल करने का प्रस्ताव दिया है, जो दोनों कंपनियों के बीच एक संयुक्त उद्यम है।