News In Brief Education
News In Brief Education

Kotak Mahindra Bank ने कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी लॉन्च करने के लिए IIT Kanpur के साथ समझौता किया

Share Us

442
Kotak Mahindra Bank ने कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी लॉन्च करने के लिए IIT Kanpur के साथ समझौता किया
15 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड Kotak Mahindra Bank Limited ने आईआईटी कानपुर में कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी Kotak School of Sustainability भारत का पहला पूर्णतः एकीकृत स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी शुरू करने की घोषणा की।

इस ग्लोबल वार्मिंग चुनौती से निपटने के लिए आईआईटी कानपुर और केएमबीएल भारत का पहला एकीकृत स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी स्थापित करने के लिए एक साथ आए हैं। केएमबीएल वंशावली शिक्षा, अनुसंधान और आउटरीच को बढ़ावा देने की दृष्टि से कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी की स्थापना के लिए अपने सीएसआर कार्यक्रम के माध्यम से आईआईटीके को वित्त पोषित कर रहा है। कि यह स्कूल स्थिरता कार्यों के लिए विचारशील नेतृत्व समाधान प्रदान करने और भावी पीढ़ियों को सतत विकास का नेतृत्व करने के लिए तैयार करने के लिए तैयार है।

स्कूल स्थिरता के कई पहलुओं में सहयोगात्मक अनुसंधान के लिए एक सक्षम वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से आईआईटीके में विभागों और उत्कृष्टता केंद्रों को एक साथ लाएगा। कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी में उत्कृष्टता के समर्पित केंद्र होंगे जो स्वच्छ ऊर्जा, पर्यावरण, पारिस्थितिकी, परिपत्र अर्थव्यवस्था, जलवायु वित्त, टिकाऊ समाज और नीति जैसे स्थिरता के विभिन्न पहलुओं को कवर करेंगे।

कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी का नेतृत्व दुनिया भर के अनुभवी प्रोफेसरों और अग्रणी उद्योग विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा। स्कूल को स्थिरता के विभिन्न विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों शैक्षणिक और कौशल-निर्माण कार्यक्रम चलाने के लिए रखा गया है। स्कूल आईआईटीके के मुख्य परिसर में एक हरे रंग की इमारत में स्थित होगा जो ऊर्जा, पानी और अपशिष्ट पर शुद्ध शून्य प्रथाओं के साथ प्लैटिनम-रेटेड होगा।

भारत सरकार के माननीय केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Union Minister of Education and Skill Development and Entrepreneurship Dharmendra Pradhan ने कहा राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन की स्थापना उद्योग और सरकार से वित्त पोषण के माध्यम से अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। मैं सही कदम उठाने और स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी की स्थापना में योगदान देकर जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक को धन्यवाद देता हूं। कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी आईआईटी कानपुर और इसके पूर्व छात्रों के इतिहास के अनुरूप क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व प्रदान करेगा जो दुनिया भर के संगठनों में अग्रणी हैं। स्कूल न केवल प्रौद्योगिकी और अर्थशास्त्र के बारे में होगा, और बल्कि स्थिरता के ए से जेड तक को कवर करेगा। यह भारत को 2070 तक नेट ज़ीरो के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने में मदद करने में सहायक होगा, जैसा कि हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi जी ने घोषणा की थी।

प्रोफेसर अभय करंदीकर सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के ने कहा कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी जलवायु परिवर्तन के कारण स्थिरता चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने की आईआईटी कानपुर की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है। स्कूल का मिशन स्थिरता से संबंधित भारत के राष्ट्रीय मिशन के अनुरूप है। स्कूल जलवायु लचीली अर्थव्यवस्था और समाज को प्राप्त करने के लिए सतत विकास के लिए एक मजबूत आधार विकसित करने में मदद करेगा और देश की जलवायु कार्य योजनाओं और 2070 तक नेट शून्य तक पहुंचने के राष्ट्रीय लक्ष्य का समर्थन करेगा।

कोटक महिंद्रा बैंक के अध्यक्ष प्रकाश आप्टे Prakash Apte Chairman Kotak Mahindra Bank ने कहा आईआईटी कानपुर के सहयोग से कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी की स्थापना की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह सहयोग आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय मापदंडों पर सकारात्मक प्रभाव के माध्यम से समुदायों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के हमारे सीएसआर दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो भारत के सामाजिक विकास उद्देश्यों और संयुक्त राष्ट्र के एसडीजी के अनुरूप है। कि इस स्कूल के निर्माण से कोटक और आईआईटी कानपुर दोनों को एक विरासत बनाने और स्थिरता की दिशा में काम करने का समय पर अवसर मिलता है, जो आज हमारे सामने सबसे महत्वपूर्ण अस्तित्व की चुनौती है।