News In Brief Auto
News In Brief Auto

Komaki Flora: क्रूज कंट्रोल फीचर के साथ कोमाकी फ्लोरा इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच

Share Us

1064
Komaki Flora: क्रूज कंट्रोल फीचर के साथ कोमाकी फ्लोरा इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच
25 Nov 2022
min read

News Synopsis

Komaki Flora: दिग्गज इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी कोमाकी इलेक्ट्रिक Komak Electric ने देश में अपने में नए इलेक्ट्रिक स्कूटर New Electric Scooters कोमाकी फ्लोरा Komaki Flora को लॉन्च कर दिया है। यह इस सेगमेंट में एक किफायती कीमत पर उतारा गया है इसिए यह एक बजट इलेक्ट्रिक स्कूटर Budget Electric Scooters है। बैटरी से चलने वाला यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 78,999 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदने के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने जानकारी दी है कि यह उसके हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज High-Speed ​​Electric Scooter Range में 8वां एडिशन होगा।

इस प्राइस रेंज में कोमाकी का नया स्कूटर Ampere Magnus Pro को टक्कर देगा। कंपनी ने एक मीडिया नोट में जानकारी देते हुए बताया है कि नया कोमाकी फ्लोरा इलेक्ट्रिक स्कूटर अल्ट्रा-मॉडर्न हीट-प्रूफ लिथियम आयन फेरो फॉस्फेट LiFePO4 बैटरी का इस्तेमाल करता है। इस बैटरी पैक को स्कूटर से आसानी से अलग किया जा सकता है, जरूरत पड़ने पर फिर से लगा सकता है। कंपनी ने कहा है कि उसने एलपीएफ बैटरी पैक LPF Battery Pack के इस्तेमाल से स्कूटर में सुरक्षा को बढ़ाया है। नए स्कूटर की फुल चार्ज Full Charge रेंज 100 किमी तक होने का दावा किया जा रहा है।

साथ ही यह स्कूटर क्रूज मोड Cruise Mode में 80 किमी की रेंज प्रदान करता है। बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 5 से 6 घंटे का समय लगता है। 100 किलोमीटर चलाने के लिए बैटरी की चार्जिंग पर लगभग 2 यूनिट बिजली खर्च होगा। अगर बिजली की दर 5 रुपये प्रति यूनिट मान लें तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 10 रुपये के खर्च में 100 किमी चल सकता है।

यानी यह बहुत किफायती विकल्प है। इसके साथ ही, नए मॉडल की अन्य प्रमुख फीचर्स की बात करें तो इसमें एक सेल्फ-डायग्नोस्टिक मीटर Self-diagnostic Meter, एडिशनल बैकरेस्ट Additional Backrest, पार्किंग और क्रूज कंट्रोल Parking and Cruise Control, और बूट स्पेस के साथ एक आरामदायक सीट शामिल है। इसमें अतिरिक्त सुरक्षा के लिए 270x35 मिमी डिस्क ब्रेक Disc Brake का फ्रंट ब्रेक भी मिलता है।