News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

किशोर बियानी की बेटियां Foodstories के साथ फ़ूड रिटेल में फिर से लौटीं

Share Us

164
किशोर बियानी की बेटियां Foodstories के साथ फ़ूड रिटेल में फिर से लौटीं
16 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

फूड रिटेल में वापसी करते हुए अब बंद हो चुकी रिटेल कंपनी द फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक किशोर बियानी की बेटियों अश्नी बियानी और अवनी बियानी Ashni Biyani and Avni Biyani झुनझुनवाला ने एक लजीज फूड स्टोर और डाइनिंग कैफे फूडस्टोरीज Foodstories लॉन्च किया। और कथित तौर पर उद्यम को नरोत्तम सेखसरिया परिवार कार्यालय द्वारा पूरी तरह से समर्थन प्राप्त है, जो नायका के शुरुआती चरण के समर्थकों में से एक है।

एक ओम्नीचैंनल फूड प्लेटफॉर्म Omnichannel Food Platform नया उद्यम भौतिक दुकानों को एक सामग्री-संचालित डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ मिश्रित करेगा जो उपभोक्ताओं को ताज़ा स्वादिष्ट भोजन अनुभव प्रदान करने का वादा करता है। नई दिल्ली के वसंत कुंज स्थित एंबिएंस मॉल में पहले फिजिकल स्टोर के लॉन्च पर झुनझुनवाला ने कहा कि ई-कॉमर्स परिचालन इस महीने के अंत में शुरू होगा।

“हमारे ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ विचार अंततः निर्बाध वाणिज्य की पेशकश करना है। फ़ूडस्टोरीज़ जैसे प्लेटफ़ॉर्म का काम ग्राहक को गहराई तक जाने देना और अपने उत्पादों को कई तरीकों से उपयोग करना सीखना है, ”उसने कहा।

खाद्य कहानी कहने के लिए समर्पित जहां शेफ, कलाकार, उत्साही और पारखी भोजन के प्रति अपने प्यार का जश्न मनाने के लिए एकत्रित हो सकते हैं, फूडस्टोरीज़ भोजन के इर्द-गिर्द कथा को आकार देकर और प्रभावित करके भारत में लजीज भोजन के क्षेत्र पर कब्ज़ा करने को लेकर आशान्वित है। नया उद्यम ऐसे समय में आया है, जब बाजार में प्रीमियम और विशेष खाद्य पदार्थों में तेजी देखी गई है। “उपभोग की आदतों के मामले में हम पुनर्जागरण के दौर से गुजर रहे हैं। रेस्टोरेंट्स की संख्या देखने के लिए, खाने के लिए बाहर जाने और नए भोजन की कोशिश करने और विभिन्न प्रकार के बढ़िया भोजन का अनुभव करने में बिताया गया समय यह सब शायद भारत के हर शहर में कभी नहीं हुआ, ”उसने कहा।

8,000 वर्गफुट में फैले इस स्टोर में एक 30-सीटर ऑल-डे डाइनिंग कैफे शामिल है, जो ऑर्गेनिक एस्टेट-टू-कप कॉफी कार्यक्रम, एकल-मूल चॉकलेट अनुभव, कस्टम पनीर, एकल-मूल मसाले और सूखे फल और खेत से प्राप्त फल और सब्जियाँ की पेश करता है।

नया अनुभवात्मक खुदरा प्रारूप बियानी बहनों के पिछले फूडहॉल उद्यम के समान है, जो एक प्रीमियम खाद्य श्रृंखला है, जो 2011 में मुंबई के पैलेडियम मॉल से शुरू हुई थी। फ़ूडहॉल श्रृंखला देश में 10 दुकानों के अंतर्गत संचालित होती है, जो पनीर और मसालों जैसे विभिन्न प्रकार के आयातित उत्पाद बेचती है। और 2023 तक मूल कंपनी फ्यूचर रिटेल के खिलाफ उसके लेनदारों द्वारा शुरू की गई दिवालिया कार्यवाही के परिणामस्वरूप सभी स्टोर बंद कर दिए गए थे। और यह कदम बियानी परिवार की खाद्य खुदरा उद्योग में वापसी का प्रतीक है, क्योंकि वह अपने कर्ज से भरे खुदरा और उपभोक्ता व्यवसायों को बेचने में विफल रहा था।

बहनें प्राइम मॉल में स्टोर के साथ डिजिटल-फर्स्ट ब्रांडों को सशक्त बनाने के लिए ब्रॉडवे के तहत एक और खुदरा अवधारणा लॉन्च करने की भी योजना बना रही हैं। इन अनुभवात्मक स्टोरों में 100 से अधिक नए जमाने के ब्रांड और एक हजार से अधिक उत्पाद होंगे। इसके अतिरिक्त बहनों ने हाल ही में थिंक9 कंज्यूमर टेक्नोलॉजीज Think9 Consumer Technologies की स्थापना की है, जो डिजिटल रूप से देशी ब्रांडों को बढ़ावा देती है, और विकसित करती है। मल्टी-ब्रांड प्लेटफ़ॉर्म फैशन, भोजन और कल्याण, सौंदर्य और घर और सजावट जैसी उपभोग श्रेणियों के ब्रांडों के साथ काम करता है। इसके पोर्टफोलियो में परिधान ब्रांड किंगडम ऑफ व्हाइट, इटालियन स्नैकिंग ब्रांड सोरेंटिना, वेलनेस ब्रांड द गुड बग और पर्सनल केयर ब्रांड ब्यूटी इन एवरीथिंग (बीआईई) जैसे ब्रांड शामिल हैं।