News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Kiko Live ने ONDC नेटवर्क पर 1 लाख किराना ऑर्डर का आंकड़ा पार किया

Share Us

172
Kiko Live ने ONDC नेटवर्क पर 1 लाख किराना ऑर्डर का आंकड़ा पार किया
27 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

किको लाइव Kiko Live ने ओएनडीसी नेटवर्क ONDC Network पर किराना स्टोर्स के लिए 99% ऑर्डर भरण दर के साथ 93% के प्रभावशाली टीएटी अनुपालन पर 100,000 ऑर्डर हासिल किए हैं।

किको लाइव पड़ोस की दुकानों के लिए एक SaaS समाधान और ONDC नेटवर्क पर एक विक्रेता नेटवर्क भागीदार ने ONDC नेटवर्क के समर्थन से स्थानीय किराना स्टोर और खुदरा विक्रेताओं के लिए एक प्रमुख कदम सफलतापूर्वक खोल दिया है। किको लाइव ने हाल ही में ओएनडीसी नेटवर्क पर कुल 100,000 से अधिक ऑर्डर संसाधित करने का एक बड़ा महात्वपूर्ण कदम हासिल किया है।

दिसंबर 2023 में ओपन नेटवर्क पर शामिल होने के बाद से किको के विक्रेताओं ने महत्वपूर्ण व्यावसायिक वृद्धि देखी है। केवल 3 महीने पहले प्रति दिन 30-40 ऑर्डर से किको लाइव अब लगातार प्रति दिन 2500+ ऑर्डर देख रहा है।

किको अपने व्यवसाय को डिजिटल बनाने के लिए किराना स्टोर्स के साथ सीधे काम करता है। भारत में 13 मिलियन किराना स्टोर सालाना 800 अरब डॉलर से अधिक का कारोबार करते हैं, फिर भी उनमें से अधिकांश के पास डिजिटल फुटप्रिंट नहीं है। ये विक्रेता अपने होम डिलीवरी व्यवसाय के लिए कॉल और व्हाट्सएप पर प्राप्त ऑर्डर पर निर्भर रहना जारी रखते हैं, जो उनके व्यवसाय का 10% से अधिक है, यह 80 बिलियन डॉलर से अधिक का किराना नेतृत्व वाला होम डिलीवरी व्यवसाय है, जो क्विक कॉमर्स की उपलब्धता के बावजूद आज भी मौजूद है।

4 अरब डॉलर से कम का क्विक कॉमर्स आज भी किराना होम डिलीवरी व्यवसाय का एक छोटा सा हिस्सा है। किको लाइव विक्रेताओं को ओएनडीसी नेटवर्क पर अपना डिजिटल स्टोरफ्रंट बनाने में मदद करता है, और उन्हें अपने स्टोर के ग्राहकों को ऑनलाइन अनुभव देने में मदद करता है।

अतीत में छोटे खुदरा विक्रेताओं के लिए ऑनलाइन बिक्री चुनौतीपूर्ण रही थी। जिन कुछ लोगों ने कोशिश की, उन्हें उच्च इन्वेंट्री भरण दर बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा यानी एक ग्राहक 5 आइटम ऑर्डर कर सकता है, लेकिन स्टॉक-आउट के कारण केवल 3 ही प्राप्त कर सकता है। इससे खरीदार का अनुभव खराब रहा। किको लाइव खुदरा विक्रेताओं के लिए इसे संबोधित करने में सक्षम है, जिससे उन्हें ओएनडीसी नेटवर्क पर एक संपन्न व्यवसाय बनाने में मदद मिली है। कुछ खुदरा विक्रेताओं को ऑनलाइन होने के कुछ हफ़्तों के भीतर ही प्रतिदिन 300 से अधिक ऑर्डर प्राप्त हो रहे हैं।

ओएनडीसी नेटवर्क का लाभ उठाकर किको लाइव ने छोटे स्टोरों के लिए ऑनबोर्ड होना और ऑनलाइन बिक्री करना आसान बना दिया है। किको लाइव द्वारा हासिल की गई एक प्रमुख उपलब्धि खुदरा विक्रेताओं द्वारा उच्च पूर्ति दरों को सक्षम करना है, जिसमें विक्रेताओं ने अब तक 99% ऑर्डर भरने की दर हासिल की है। ऐप ने हाइपरलोकल पूर्ति के कम लागत वाले मॉडल पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

इन प्रयासों के कारण ऑर्डर रद्द करने की दर 1% से भी कम हो गई है, और बार-बार खरीदारी की दर अब सभी ऑर्डर के 30% को पार कर रही है।

किको लाइव Kiko Live की सफलता का श्रेय उनकी उपयोग में आसान तकनीक और उनकी परिचालन दक्षता को दिया जाता है, जो खुदरा विक्रेताओं को प्रशिक्षण देने और अपने विक्रेताओं को बढ़ावा देने और शुरुआती दिनों में अपना व्यवसाय बनाने के लिए पड़ोस की गतिविधियों में निवेश करती है। विक्रेताओं को तब तक सहायता मिलती रहती है, जब तक उन्हें प्रतिदिन 10-15 ऑर्डर मिलना शुरू नहीं हो जाते। उसके बाद भी दूरस्थ संचालन समर्थन विक्रेताओं की सहायता करता है, जब तक कि वे समर्थन के बिना काम करने में सक्षम न हो जाएं।

ओएनडीसी के एमडी और सीईओ टी कोशी T Koshy MD & CEO ONDC ने कहा ओएनडीसी नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स को खुले, समावेशी तरीके से देश के हर कोने तक ले जाने में मदद कर रहा है, जो सभी हितधारकों को सशक्त बनाता है। ओपन नेटवर्क किराना स्टोर जैसे छोटे, हाइपरलोकल खुदरा विक्रेताओं को प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने, नए बिक्री चैनल चलाने और अपने व्यवसाय को उन तरीकों से बढ़ाने की अनुमति देता है, जो पहले संभव नहीं था। हम 2 महीने की छोटी अवधि में किको लाइव की वृद्धि देखकर खुश हैं। उच्च पूर्ति दर और क्विक डिलीवरी की सुविधा प्रदान करते हुए इसने हजारों पड़ोस के किराना स्टोरों के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था में पनपने की क्षमता को खोल दिया है।

किको लाइव के सह-संस्थापक आलोक चावला Alok Chawla Co-Founder Kiko Live ने कहा “हम किको की शानदार विकास यात्रा का जश्न मनाते हैं, जो दिसंबर 2023 के मध्य में एक दिन में 30-40 ऑर्डर के साथ शुरू हुई और अब खुदरा विक्रेताओं को केवल 3 महीनों में ओएनडीसी नेटवर्क के माध्यम से प्रतिदिन 2500+ ऑर्डर प्राप्त करने में मदद मिल रही है, हम महीने दर महीने आक्रामक रूप से आगे बढ़ रहे हैं, जनवरी में 10,000 ऑर्डर से फरवरी 2024 में 40,000 ऑर्डर तक और हम 70,000 से अधिक ऑर्डर के साथ मार्च 2024 को बंद करने की योजना बना रहे हैं। हमने पहले ही खुदरा विक्रेताओं को ओएनडीसी नेटवर्क पर 100,000 से अधिक ऑर्डरों को सफलतापूर्वक संसाधित करने में मदद की है, और वित्त वर्ष 2025 के अंत से पहले खुदरा विक्रेताओं को 1.5 मिलियन से अधिक मासिक ऑर्डरों को संसाधित करने में मदद करने की योजना बनाई है।

Kiko के बारे में:

किको लाइव ऐप विभिन्न श्रेणियों के पड़ोस के स्टोरों को उनके ऑनलाइन और होम डिलीवरी व्यवसाय को बनाने, प्रबंधित करने और बढ़ाने में मदद करता है।

विक्रेता किको ऐप पर अपने सभी मौजूदा फोन, व्हाट्सएप और अन्य ऑर्डर एकत्र कर सकते हैं, और भुगतान और हाइपरलोकल डिलीवरी के लिए किको समाधान का उपयोग कर सकते हैं।

वे अपने तेज़-गति वाले SKU को भी सूचीबद्ध कर सकते हैं, जो तुरंत उनके मौजूदा ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए उनकी Shopify प्रकार की ईकॉमर्स वेबसाइट बनाता है, और अब यह कैटलॉग ONDC पर भी उपलब्ध है।

किको को हाल ही में रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा "बेस्ट रिटेल टेक स्टार्टअप 2023" से भी सम्मानित किया गया था। किको ने एक उपयोग में आसान समाधान बनाया है, जहां खुदरा विक्रेता पंजीकरण कर सकते हैं, और मिनटों के भीतर ओएनडीसी के साथ-साथ अपनी वेबसाइट पर बिक्री शुरू कर सकते हैं।

किको को पावरहाउस वेंचर्स, 9यूनिकॉर्न्स, जीएसएफ, वेंचर कैटालिस्ट्स, ग्रीनवे ग्रिड ग्लोबल और सुपर एंजेल्स सहित प्रमुख निवेशकों का समर्थन प्राप्त है, जिनमें इंडियामार्ट के दिनेश अग्रवाल, स्पॉटिफ़ के अमरजीत बत्रा, नाज़ारा टेक्नोलॉजीज के नितीश मित्तरसैन, भारतमैट्रिमोनी के मुरुगावेल जानकीरमन शामिल हैं।

ONDC के बारे में:

31 दिसंबर 2021 को निगमित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स एक सेक्शन 8 कंपनी एक सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग की एक पहल है। मॉडल जो डिजिटल कॉमर्स में क्रांति ला देता है, जिससे भारत में खुदरा ई-कॉमर्स के प्रवेश को अधिक बल मिलता है। ओएनडीसी कोई एप्लिकेशन, प्लेटफ़ॉर्म, मध्यस्थ या सॉफ़्टवेयर नहीं है, बल्कि खुले, अनबंडल और इंटरऑपरेबल ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्टताओं का एक सेट है।