News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केरल स्टार्टअप मिशन ने स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ाने के लिए बिजनेस फिनलैंड के साथ समझौता किया

Share Us

502
केरल स्टार्टअप मिशन ने स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ाने के लिए बिजनेस फिनलैंड के साथ समझौता किया
04 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

केरल स्टार्टअप मिशन Kerala Startup Mission भारत और स्कैंडिनेवियाई देश में उभरती कंपनियों के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए बिजनेस फिनलैंड Business Finland के साथ जुड़ने के लिए तैयार है।

देश के रोजगार और अर्थव्यवस्था मंत्रालय के तहत बिजनेस फिनलैंड छह साल से व्यापार, पर्यटन और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के साथ-साथ नवाचार के लिए धन उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है।

जिसमें दोनों देशों में स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र से संबंधित जानकारी और ज्ञान के पारस्परिक आदान-प्रदान के लिए समर्थन और नियमित संपर्क बनाए रखने की मांग की गई।

पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर पारस्परिक नवाचार और बाजार पहुंच को बढ़ावा देने वाली एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में काम करेगा। कि विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत स्टार्ट-अप ब्रिज, सहयोगात्मक अवसर और विकास की संभावनाओं का निर्माण करते हुए रणनीतिक गठबंधन को 30 नवंबर-1 दिसंबर को फिनिश राजधानी में 'स्लश 2023' में मजबूत किया गया था, जिसे एक संस्थापक-केंद्रित कार्यक्रम के रूप में कल्पना की गई थी।

केएसयूएम ने विभिन्न पहलों पर सहयोग की संभावनाएं तलाशने के प्रयासों के बीच स्लश 2023 में शीर्ष स्तरीय स्टार्ट-अप का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा, जिसका कौशल, अनुसंधान, स्टार्ट-अप, निवेश और व्यवसाय विकास पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है। और अपने नवाचारों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने, निवेशकों से जुड़ने और विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करते हुए इस हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम में 13,000 रचनात्मक दिमागों की भागीदारी देखी गई, जिसमें 5,000 स्टार्ट-अप और 3,000 निवेशकों के अलावा 300 मीडिया प्रतिनिधि शामिल थे।

केरल फिनलैंड इनोवेशन कॉरिडोर जो साझेदारी के तहत स्थापित किया जा रहा सहयोग मंच है, दोनों संगठनों द्वारा विभिन्न पहलों को पूरा करने के लिए एक पुल के रूप में कार्य करेगा। ये स्टार्ट-अप त्वरण से आगे बढ़कर अनुसंधान सहयोग, संयुक्त कार्यक्रम और संचार और विपणन जैसे प्रयासों तक जाते हैं। केएसयूएम के एक स्वयंसेवक ने बिजनेस फिनलैंड के वरिष्ठ निदेशक लौरा लिंडमैन Business Finland Senior Director Laura Lindeman के साथ समझौता किया।

दोनों पक्ष उन आयोजनों को बढ़ावा देने के लिए वेबिनार, सेमिनार और सम्मेलन आयोजित करेंगे। और साथ ही दोनों दौरों, कार्यक्रमों और गतिविधियों के संदर्भ में सुविधा प्रदान करेंगे और समर्थन प्रदान करेंगे, जिसके लिए आपसी चर्चा के बाद विस्तृत तौर-तरीके तैयार किए जाएंगे।

केरल स्टार्टअप मिशन के बारे में:

केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए केरल सरकार की नोडल एजेंसी है। यह केरल प्रौद्योगिकी स्टार्टअप नीति के लिए कार्यान्वयन निकाय भी है, जो विभिन्न योजनाओं और सहायता कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करता है। केएसयूएम की स्थापना 2006 में प्रौद्योगिकी-आधारित उद्यमिता गतिविधियों को बढ़ावा देने और उच्च-स्तरीय प्रौद्योगिकी-आधारित स्टार्टअप व्यवसायों का समर्थन करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे और पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लक्ष्य के साथ की गई थी।

केएसयूएम उभरते उद्यमियों के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में कार्य करता है, जो खुद को प्रौद्योगिकी-आधारित करियर की दुनिया में लॉन्च करना चाहते हैं, और उन्होंने कई नवीन उत्पादों और समाधानों को विकसित करने में मदद की है। पिछले एक दशक में केएसयूएम एक जीवंत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में सक्षम रहा है, जो प्रौद्योगिकी उद्यमियों को स्टार्टअप जीवन चक्र में पूर्ण समर्थन प्रदान करके अपने लक्ष्यों और सपनों को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। आज केएसयूएम, सेक्टर-विशिष्ट साझेदार संगठनों के साथ केरल राज्य भर में 2900+ पंजीकृत स्टार्टअप, 10 लाख + वर्ग फुट इनक्यूबेशन स्पेस, 40+ इनक्यूबेटर और 300+ इनोवेशन सेंटर का दावा करता है।

केरल में केएसयूएम द्वारा किए गए हस्तक्षेपों ने केरल के युवाओं के बीच एक सांस्कृतिक बदलाव लाया है, और साथ ही सरकार कैसे अपना काम करती है, उसमें भी बदलाव आया है। नवीन समाधानों के साथ आने वाले युवा दिमागों को अब विभिन्न इनक्यूबेटरों और सरकारी योजनाओं का समर्थन प्राप्त है, जैसा कि पहले बताया गया है, जो न केवल वित्त पोषण लाने में मदद करते हैं, बल्कि विभिन्न चरणों में मार्गदर्शन और विस्तार के अवसर भी प्रदान करते हैं। सरकार का यह दृष्टिकोण स्टार्टअप से लेकर उद्यमियों को प्रभावशाली प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करने के लिए समर्थन बुनियादी ढांचे के साथ सहयोग करने के पर्याप्त अवसर प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।