News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

केरल ने भारत का पहला सरकारी स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म 'सीस्पेस' लॉन्च किया

Share Us

231
केरल ने भारत का पहला सरकारी स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म 'सीस्पेस' लॉन्च किया
07 Mar 2024
5 min read

News Synopsis

सी-स्पेस C-Space भारत में पहला राज्य स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म OTT platform आज  केरल सरकार द्वारा लॉन्च किया। सी-स्पेस ऐसे समय में आया है, जब मलयालम सिनेमा नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम जैसे मौजूदा ओटीटी दिग्गजों की बदौलत भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों और कोनों में गूंज पा रहा है।

छह वृत्तचित्रों सहित बयालीस फिल्में पहले चरण में स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होंगी क्योंकि देश का पहला सरकारी स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म सीस्पेस आज लाइव हो जाएगा। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन सुबह 9.30 बजे तिरुवनंतपुरम के कैराली थिएटर में सीस्पेस का शुभारंभ करेंगे।

केरल राज्य फिल्म विकास निगम Kerala State Film Development Corporation द्वारा संचालित सीस्पेस का उद्देश्य क्यूरेटर के एक पैनल द्वारा चुने गए ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्मों के साथ सार्थक इन्फोटेनमेंट और स्ट्रीमिंग के अवसर प्रदान करना है।

केएसएफडीसी के अध्यक्ष शाजी एन करुण KSFDC Chairman Shaji N Karun ने कहा "सीस्पेस सामग्री चयन और प्रसार के मामले में ओटीटी क्षेत्र में बढ़ते असंतुलन और विविध चुनौतियों का जवाब है।"

राज्य सरकार के धन का उपयोग करके केरल राज्य फिल्म विकास निगम के बैनर तले निर्मित इस मंच की परिकल्पना पुरस्कार विजेता फिल्मों, लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों के साथ-साथ कम बजट वाले स्वतंत्र सिनेमा के लिए व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की संभावनाएं खुली हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म केरल सरकार के सांस्कृतिक मामलों के विभाग की ओर से जारी किया जाएगा। केएसएफडीसी ने सामग्री के चयन और अनुमोदन के लिए राज्य की प्रतिष्ठित सांस्कृतिक हस्तियों सहित 60 सदस्यों का एक क्यूरेटर पैनल गठित किया है।

प्रतिष्ठित सांस्कृतिक हस्तियों में बेन्यामिन, ओवी उषा, संतोष सिवन, श्यामाप्रसाद, सनी जोसेफ और जियो बेबी शामिल हैं। मंच पर प्रस्तुत की गई प्रत्येक सामग्री का मूल्यांकन पैनल के तीन क्यूरेटर द्वारा उसकी कलात्मक, सांस्कृतिक और इन्फोटेनमेंट योग्यता के लिए किया जाएगा।

यह प्लेटफ़ॉर्म जो प्रति दृश्य भुगतान के आधार पर संचालित होता है, दर्शकों को 75 रुपये में एक फीचर फिल्म और बहुत कम कीमत पर छोटी सामग्री देखने की अनुमति देता है। चार्ज की गई राशि का ठीक आधा हिस्सा सामग्री प्रदाता को जाता है। कि दर्शक 7 मार्च से प्लेस्टोर और ऐप स्टोर से सीस्पेस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

केएसएफडीसी के एमडी के वी अब्दुल मलिक K V Abdul Malik MD KSFDC ने कहा कि प्लेटफॉर्म के लॉन्च से फिल्म उद्योग के प्रदर्शकों और वितरकों की एक बड़ी चिंता का समाधान हो जाएगा, जो निर्माताओं द्वारा अपनी फीचर फिल्मों को सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने के कारण घटते मुनाफे को लेकर है। उन्होंने कहा "उनकी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए सीस्पेस ने केवल उन्हीं फीचर फिल्मों को प्रदर्शित करने का निर्णय लिया है, जो सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी हैं। इसके अलावा क्यूरेटर द्वारा अनुशंसित लघु फिल्में, वृत्तचित्र और प्रयोगात्मक फिल्में भी मंच पर उपलब्ध कराई जाएंगी।"

TWN In-Focus