आधुनिक और विकसित भारत की आवश्यकताओं को देखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई: पीएम मोदी

Share Us

762
आधुनिक और विकसित भारत की आवश्यकताओं को देखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई: पीएम मोदी
14 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने बुधवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति New National Education Policy आधुनिक और विकसित भारत की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लागू की गई है।

उन्होंने यह भी कहा कि नीति बच्चों के समग्र विकास Overall Development, ज्ञान Knowledge, कौशल Skill, संस्कृति और भारतीय मूल्यों Indian Culture and Values को बढ़ावा देने पर जोर देती है।

प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश की राजधानी में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एक वीडियो संदेश में कहा केंद्र सरकार ने आधुनिक और विकसित भारत की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है।

मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश में युवाओं को सरकारी नौकरी देने का अभियान तेजी से चल रहा है, जहां विभिन्न जिलों में रोजगार मेलों Job Fairs का आयोजन कर हजारों लोगों को विभिन्न पदों पर नियुक्त किया गया है।

मोदी ने बताया कि शिक्षक के पद पर 22,400 से अधिक युवाओं की भर्ती की गई है। उन्होंने अध्यापन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में शामिल होने के लिए नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले युवाओं को बधाई दी।

एनईपी के प्रभावी कार्यान्वयन में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश में बड़े पैमाने पर शिक्षक भर्ती अभियान Teacher Recruitment Drive इस दिशा में एक बड़ा कदम है।

मोदी ने यह भी बताया कि आज नियुक्त लगभग आधे शिक्षकों को आदिवासी क्षेत्रों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा जिससे बच्चों को लाभ होगा।

उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि मध्य प्रदेश सरकार ने इस वर्ष 60 हजार शिक्षकों सहित सरकारी पदों पर एक लाख से अधिक नियुक्तियों का लक्ष्य रखा है, और इसके परिणामस्वरूप राज्य ने शिक्षा की गुणवत्ता में राष्ट्रीय उपलब्धि में बड़ी छलांग लगाई है। 

मोदी ने यह भी उल्लेख किया कि मध्य प्रदेश विज्ञापनों पर पैसा खर्च किए बिना 17वें स्थान से 5वें स्थान पर पहुंच गया है।

महत्वाकांक्षी कौशल विकास कार्यक्रम Ambitious Skill Development Program का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार रोजगार और स्वरोजगार Government Employment and Self Employment को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास पर विशेष जोर देती है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना Prime Minister's Skill Development Scheme के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए देश भर में कौशल विकास केंद्र खोले गए हैं।

इस साल के बजट में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर 30 Skill India International Center खोले जाएंगे जहां युवाओं को न्यू एज टेक्नोलॉजी New Age Technology के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी और पीएम विश्वकर्मा योजना PM Vishwakarma Scheme के जरिए छोटे-छोटे कारीगरों को ट्रेनिंग देने और उन्हें एमएसएमई MSME से जोड़ने की भी पहल की गई है।

उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों से अपील की कि वे अपने विद्यार्थियों के लिए मां के समान अपने दिल में जगह बनाएं।

प्रधान मंत्री ने कहा आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि शिक्षा न केवल वर्तमान बल्कि देश के भविष्य को भी आकार देगी।

मोदी ने यह भी कहा कि शिक्षकों द्वारा दी जाने वाली शिक्षा न केवल छात्रों बल्कि समाज में भी सकारात्मक बदलाव लाएगी।

उन्होंने कहा आपके द्वारा विकसित किए गए मूल्य न केवल आज की पीढ़ी पर बल्कि आने वाली कई पीढ़ियों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे।