कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमी मिशन ने बेलगावी में ड्रोन और ईवी क्लस्टर लॉन्च किया

Share Us

774
कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमी मिशन ने बेलगावी में ड्रोन और ईवी क्लस्टर लॉन्च किया
27 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमी मिशन Karnataka Digital Economy Mission ने शुक्रवार को बेलागवी Belagavi में ड्रोन और ईवी क्लस्टर लॉन्च Drone and EV Cluster Launch किया, ताकि महाराष्ट्र Maharashtra की सीमा से लगे जिले को पूर्ण और ईवी निर्माण EV Manufacturing के लिए जगह के रूप में स्थापित किया जा सके। जिला एक एयरोस्पेस विनिर्माण विशेष आर्थिक क्षेत्र का भी घर है।

DRoEV क्लस्टर का उद्देश्य वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करना और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनना है। ड्रोन और ईवी उद्योग Drone and EV Industry के लिए एक अनुकूल विनिर्माण वातावरण बनाते हुए क्लस्टर स्थानीय प्रतिभा, बौद्धिक संपदा, उत्पादों और नवाचारों को प्रदर्शित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है, केडीईएम एक स्वतंत्र संगठन जिसमें शीर्ष कॉर्पोरेट अधिकारी और सरकारी अधिकारी शामिल हैं। उन्होंने एक प्रेस में कहा मुक्त करना। धारा 8 संगठन को राज्य के आईटी, बीटी और एस एंड टी क्षेत्रों BT and S&T Sectors के विकास में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार और उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र के बीच ज्ञान सेतु के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हम एक अनुकूल विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र Manufacturing Ecosystem को सक्षम करना चाहते हैं। और वैश्विक निवेशकों को स्थानीय उद्योगों, भागीदारों के साथ बातचीत करने और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं। बेलगावी एक महान स्थान है, और यह क्लस्टर उद्योग केंद्रों Cluster Industry Centers, अनुसंधान एवं विकास केंद्रों R&D Centers, शैक्षणिक संस्थानों Educational Establishments और देश के वैश्विक नेटवर्क Global Network के साथ निकटता के साथ इस क्षेत्र के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में मदद करेगा, केडीईएम के अध्यक्ष बीवी नायडू KDEM President BV Naidu ने कहा। लगभग 30,000 छात्र सालाना उत्तीर्ण होते हैं। स्थानीय प्रतिभा एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है, जो आने वाले वर्षों में ड्रोन और ईवी जैसे नए युग के उद्योगों को चलाएगा।

आईटी/बीटी विभाग के प्रमुख और अतिरिक्त मुख्य सचिव ईवी रमना रेड्डी Chief Secretary EV Ramana Reddy ने कहा कि हुबली-धारवाड़-बेलगावी Hubli-Dharwad-Belagavi जैसे बेंगलुरु Bangalore के बाहर उभरते क्लस्टर अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहे थे, इंजीनियरिंग कंपनियों को आकर्षित करने के लिए क्षेत्र के उच्च प्रतिभा पूल, उद्यमशीलता और कुशल श्रम के साथ बेलगावी क्षेत्र आवश्यक रहा है। सरकार ने अन्य क्षेत्रों में क्लस्टर के विकास में तेजी लाने के प्रयास भी किए हैं। हम इसके लिए उद्योग से रुचि देखने के लिए उत्साहित हैं। उद्योग समर्थन के साथ मिलकर ये पहलें हमारे देश के डिजिटलीकरण Digitization में योगदान देंगी और लोगों के जीवन को बदलने के लिए राज्य की डिजिटल अर्थव्यवस्था Digital Economy की असीम क्षमता का दोहन करेंगी।

केडीईएम के सीईओ संजीव गुप्ता KDEM CEO Sanjeev Gupta ने कहा कि भारतीय ईवी और ड्रोन बाजार अगले पांच वर्षों के लिए क्रमश: 50% और 10% सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है, और कर्नाटक Karnataka इस वृद्धि में अग्रणी भूमिका निभाएगा। केडीईएम एक नया क्लस्टर बनाकर इस विकास को सक्षम कर रहा है, और बेलगावी में पहले से मौजूद औद्योगिक समूहों में डीआरओईवी 2023 की मेजबानी इस नए उद्यम के गुणक प्रभाव से लाभान्वित होगी।

TWN In-Focus