News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

करण अडानी को APSEZ के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया

Share Us

299
करण अडानी को APSEZ के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया
04 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड ने सीईओ करण अडानी Adani Ports and Special Economic Zone Limited CEO Karan Adani को प्रबंध निदेशक की भूमिका में पदोन्नत किया है।

यह पद अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी Adani Group Chairman Gautam Adani के पास था, जिन्हें अब अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में फिर से नामित किया गया है, जो दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती एकीकृत परिवहन उपयोगिताओं में से एक है।

सीईओ के रूप में करण अडानी के नेतृत्व में APSEZ ने उल्लेखनीय विकास की अवधि का अनुभव किया, जिसने देश के बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। और 2009 में मुंद्रा पोर्ट पर अडानी ग्रुप के साथ अपने करियर की शुरुआत करते हुए अडानी ने 2016 में सीईओ का पद संभाला, जिसके बाद APSEZ पोर्टफोलियो का तेजी से विस्तार हुआ। भारत में चार बंदरगाह और टर्मिनल जोड़े गए एक श्रीलंका में और दूसरा इज़राइल में।

रणनीतिक विस्तार और साझेदारियों की एक श्रृंखला के बाद APSEZ भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला और निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर बन गया है, जिसके 14 बंदरगाह भारत के समुद्र तट पर और दो देश के बाहर हैं। अडानी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के साथ APSEZ भारत में सबसे बड़ा और सबसे विविध निजी रेल ऑपरेटर भी है, जिसकी लॉजिस्टिक्स और बंदरगाह और ड्रेजिंग व्यवसाय दोनों में काफी हिस्सेदारी है।

APSEZ के बोर्ड ने निसान मोटर्स के पूर्व वैश्विक मुख्य परिचालन अधिकारी अश्वनी गुप्ता Ashwani Gupta Former Global Chief Operating Officer of Nissan Motors को अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है।

करण अदाणी ने कहा "हमें अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के नए सीईओ के रूप में अश्विनी गुप्ता का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है।"

उनकी नियुक्ति बंदरगाह क्षेत्र में हमारे वैश्विक नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक कदम है। कि उनकी विशेषज्ञता, नेतृत्व कौशल और वैश्विक प्रदर्शन असाधारण विकास को बढ़ावा देंगे और विस्तार और नवाचार के लिए अडानी ग्रुप के दृष्टिकोण के अनुरूप नई अंतरराष्ट्रीय साझेदारी को बढ़ावा देंगे।

अश्विनी गुप्ता के पास दुनिया भर में प्रमुख साझेदारियों को बढ़ावा देने का एक उल्लेखनीय ट्रैक रिकॉर्ड है, और उनके पास ऑटोमोटिव, खुदरा और विनिर्माण क्षेत्रों में लगभग तीन दशकों का अनुभव है। विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त नेता, जिन्होंने विद्युतीकरण, स्वायत्त ड्राइविंग और डिजिटल परिवर्तन प्रौद्योगिकियों के माध्यम से ग्राहक समाधान का नेतृत्व किया है, वह ऊर्जा संक्रमण और ग्राहक-केंद्रितता पर ध्यान केंद्रित करते हुए उद्योग की स्थिरता, नवाचार और परिवर्तन में सबसे आगे रहे हैं।

एकीकृत परिवहन उपयोगिता:

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड विश्व स्तर पर विविधीकृत अडानी ग्रुप का एक हिस्सा एक बंदरगाह कंपनी से एक एकीकृत परिवहन उपयोगिता के रूप में विकसित हुआ है, जो अपने बंदरगाह गेट से ग्राहक गेट तक एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है।

यह पश्चिमी तट (गुजरात में मुंद्रा, टूना, दहेज और हजीरा, गोवा में मोरमुगाओ, महाराष्ट्र में दिघी और केरल में विझिंजम) पर रणनीतिक रूप से स्थित 7 बंदरगाहों और टर्मिनलों के साथ भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर है। भारत के पूर्वी तट पर (पश्चिम बंगाल में हल्दिया, ओडिशा में धामरा, आंध्र प्रदेश में गंगावरम और कृष्णापट्टनम, तमिलनाडु में कट्टुपल्ली और एन्नोर और पुडुचेरी में कराईकल)। और कुल मिलाकर ये देश की कुल बंदरगाह मात्रा का 26% प्रतिनिधित्व करते हैं।

कंपनी कोलंबो, श्रीलंका में एक ट्रांसशिपमेंट पोर्ट भी विकसित कर रही है, और इज़राइल में हाइफ़ा पोर्ट का संचालन करती है।