News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Kalyani Steel ने ओडिशा में एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग के लिए 26000 करोड़ के निवेश की योजना बनाई

Share Us

246
Kalyani Steel ने ओडिशा में एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग के लिए 26000 करोड़ के निवेश की योजना बनाई
15 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

कल्याणी स्टील लिमिटेड Kalyani Steel Limited ने ओडिशा के ढेंकनाल जिले के गजमारा में टाइटेनियम धातु और एयरोस्पेस घटक विनिर्माण और एकीकृत उन्नत विशेष इस्पात और ऑटोमोटिव घटक विनिर्माण परिसर स्थापित करने के लिए 26,000 करोड़ का निवेश करेगा।

मुख्य सचिव पी के जेना Chief Secretary P K Jena ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने यूनिट के लिए एक विशेष प्रोत्साहन को मंजूरी दी क्योंकि यह ओडिशा में पहला एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण परिसर बनने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विशेष रूप से एयरोस्पेस, रक्षा और ऑटोमोटिव विनिर्माण के उच्च क्षमता वाले क्षेत्रों में विकास और नवाचार के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

पी के जेना ने कहा 26,000 करोड़ से अधिक के संयुक्त निवेश और 12,000 से अधिक रोजगार की संभावनाओं वाली ये परियोजनाएं राज्य में औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा नौकरियां मुख्य रूप से उच्च-स्तरीय उच्च-कौशल क्षेत्र में होंगी और इससे ओडिशा के युवाओं के लिए नए रास्ते खुलेंगे।

मुख्य सचिव पी के जेना ने कहा कि स्थानीय आईटीआई और पॉलिटेक्निक के सहयोग से उच्च अंत-उच्च कौशल वाली नौकरियों की आवश्यकता को पूरा किया जाएगा, कि ऑटो-घटकों, विशेष इस्पात और मिश्र धातु विनिर्माण क्षेत्र में कौशल बढ़ाने के लिए इन गठजोड़ों से ओडिशा को बढ़ावा मिलेगा। कौशल परिदृश्य और ओडिशा को नए युग की तकनीक के लिए भारत की कौशल राजधानी बनाने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि यह परियोजना विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के विक्रेताओं को लाएगी जो स्थानीय एमएसएमई और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देगी, जिससे क्षेत्र में अतिरिक्त रोजगार और उद्यमिता पैदा होगी।

राज्य सरकार कल्याणी ग्रुप के साथ इस सहयोग को लेकर उत्साहित है, और इन परियोजनाओं को साकार करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा "हम इन पहलों से ओडिशा के लोगों को होने वाले कई गुना लाभों को देखने के लिए उत्सुक हैं, जो विनिर्माण उत्कृष्टता का केंद्र बनने की दिशा में राज्य की यात्रा में एक नया अध्याय जोड़ेगा।"

Kalyani Steel Limited के बारे में:

कल्याणी स्टील्स लिमिटेड की स्थापना फरवरी 1973 में पुणे में कल्याणी ग्रुप के एक हिस्से के रूप में की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण स्टील बनाने की समूह की घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करना था।

90 के दशक की शुरुआत में सुधारों और उदारीकरण के बाद विनिर्माण क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई, और केएसएल ने घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने से परे जबरदस्त क्षमता की पहचान की। विकास, उन्नयन, विविधता लाने और मितव्ययिता की आवश्यकता थी। इस प्रकार केएसएल ने 1997 में 2,90,000 टीपीए की गर्म धातु क्षमता के साथ एक विश्व स्तरीय एकीकृत स्टील मिल स्थापित करने के लिए होसपेट, कर्नाटक में अपना आधार स्थानांतरित कर दिया। यह प्रतिष्ठान अत्यंत रणनीतिक महत्व का था, क्योंकि दक्षिणी क्षेत्र एक उभरता हुआ ऑटोमोटिव केंद्र था, और कर्नाटक लौह अयस्क से समृद्ध राज्य था, और साथ ही अन्य कच्चे माल के आयात के लिए मैंगलोर बंदरगाह भी था। पश्चिम (पुणे) में अपने प्रधान कार्यालय और दक्षिण में प्लांट के साथ, कल्याणी स्टील्स ने लगातार देश भर में अपनी पकड़ बनाई।