News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

देश के अगले चीफ जस्टिस नियुक्त किये गए जस्टिस यूयू ललित,

Share Us

270
देश के अगले चीफ जस्टिस नियुक्त किये गए जस्टिस यूयू ललित,
11 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

जस्टिस उदय उमेश ललित Justice Uday Umesh Lalit को भारत का 49वें सीजेआई 49th CJI of India नियुक्त कर दिया गया है। जस्टिस यूयू ललित की नियुक्ति पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू President Draupadi Murmu ने मुहर लगा दी है। आपको बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के तात्कालीन मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमना ने जस्टिस उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश उनके उत्तराधिकारी के रूप में की थी। शपथ लेने के बाद जस्टिस ललित भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। एन. वी. रमना N. V. Ramana 26 अगस्त को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं। तय परंपरा के मुताबिक तात्कालीन सीजेआई को अपने उत्तराधिकारी के रूप में सुप्रीम कोर्ट के ही सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश के नाम की सिफारिश करनी होती है।

जस्टिस यूयू ललित का जन्म 9 नवंबर, 1957 को महाराष्ट्र के सोलापुर में  हुआ था। न्यायमूर्ति ललित जून 1983 में महाराष्ट्र और गोवा बार काउंसिल Maharashtra and Goa Bar Council में वकील के रूप में नामांकित हुए थे। जनवरी 1986 में उन्होंने दिल्ली आने से पहले दिसंबर 1985 तक बॉम्बे हाईकोर्ट Bombay High Court में प्रैक्टिस की थी। जस्टिस ललित क्रिमिनल लॉ में विशेषज्ञ हैं और उन्होंने 2जी मामलों में सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक के रूप में काम किया है। लगातार दो कार्यकाल तक वो सुप्रीम कोर्ट की कानूनी सेवा समिति के सदस्य के रूप में काम किया है। 

अपने सौम्य स्वभाव के लिए जाने जाने वाले ललित ऐसे दूसरे चीफ जस्टिस होंगे जो सुप्रीम कोर्ट का जज बनने से पहले किसी हाई कोर्ट में जज नहीं थे। वो सीधे वकील से इस पद पर पहुंचे थे। उनसे पहले 1971 में देश के 13वें मुख्य न्यायाधीश एस एम सीकरी 13th Chief Justice SM Sikri ने यह उपलब्धि हासिल की थी। जस्टिस ललित ने सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में कई महत्वपूर्ण निणय दिये हैं। जिनमें सबसे महत्वपूर्ण तीन तलाक, केरल में पद्मनाभस्वामी मंदिर पर त्रावणकोर शाही परिवार का दावा और पॉक्सो से जुड़े कानून पर उन्होंने महत्वपूर्ण फैसले दिए हैं।