News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

JSW Energy ने निवेशकों को शेयर बेचकर 5000 करोड़ जुटाए

Share Us

121
JSW Energy ने निवेशकों को शेयर बेचकर 5000 करोड़ जुटाए
06 Apr 2024
5 min read

News Synopsis

जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड JSW Energy Limited ने अपनी विकास योजनाओं में तेजी लाने के लिए अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी Abu Dhabi Investment Authority सहित संस्थागत निवेशकों को शेयर बेचकर 5,000 करोड़ जुटाए हैं।

कंपनी ने कहा कि उसने अपना 5,000 करोड़ का क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन प्लेसमेंट Qualified Institutions Placement सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने कहा क्यूआईपी से प्राप्त आय इसकी पूंजी संरचना को और मजबूत करेगी, वित्तीय लचीलेपन को बढ़ाएगी और कंपनी को अपनी महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं में तेजी लाने में सक्षम बनाएगी।

"इस मुद्दे ने प्रमुख वैश्विक दीर्घकालिक निवेशकों, घरेलू म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियों से बहुत मजबूत रुचि पैदा की है।"

QIP में 3.2 गुना से अधिक सब्सक्रिप्शन देखा गया।

जीक्यूजी, ब्लैकरॉक, नोमुरा, वेलिंगटन, यूबीएस और एडीआईए जैसे कुछ सबसे बड़े वैश्विक परिसंपत्ति प्रबंधकों ने क्यूआईपी मुद्दे में भाग लिया।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने कहा "यह 2010 में सूचीबद्ध होने के बाद से कंपनी द्वारा पहली बार इक्विटी बढ़ोतरी का प्रतीक है।"

कंपनी ने कहा यह पिछले दशक में भारतीय बिजली क्षेत्र में सबसे बड़ी प्राथमिक इक्विटी वृद्धि है, और भारतीय बिजली क्षेत्र के इतिहास में शीर्ष तीन सबसे बड़ी प्राथमिक इक्विटी वृद्धि में से एक है।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी के संयुक्त प्रबंध निदेशक और सीईओ शरद महेंद्र Sharad Mahendra Joint Managing Director and CEO of JSW Energy ने कहा “भारत की मजबूत निवेश चक्र-संचालित आर्थिक विकास गति बिजली की मांग के दृष्टिकोण के लिए अच्छा संकेत है। मजबूत संस्थागत निवेशकों की रुचि एक विविध ऊर्जा संक्रमण मंच के रूप में हमारी स्थिति में उनके अटूट विश्वास को दर्शाती है, जो हरित हाइड्रोजन और इसके डेरिवेटिव के लिए वैकल्पिकता के साथ पीढ़ी और भंडारण व्यवसायों दोनों को बढ़ाने पर केंद्रित है।

जेएसडब्ल्यू एनर्जी में उन्होंने कहा "हम सिर्फ ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव नहीं देख रहे हैं, हम सक्रिय रूप से इसे आकार दे रहे हैं, उद्योग नेतृत्व के लिए नए मानक स्थापित कर रहे हैं, और 2070 तक नेट-शून्य लक्ष्य की दिशा में भारत की यात्रा में सहायता कर रहे हैं।" जेफ़रीज़ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर थी। खेतान एंड कंपनी कंपनी की कानूनी सलाहकार थी, जबकि शार्दुल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी और लिंकलेटर्स सिंगापुर पीटीई लिमिटेड बुक रनिंग लीड मैनेजर के वकील थे।

JSW एनर्जी लिमिटेड 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले JSW ग्रुप का एक हिस्सा, स्टील, ऊर्जा, इंफ्रास्ट्रक्चर, सीमेंट और खेल जैसे क्षेत्रों में मौजूद है।

JSW एनर्जी ने 2000 में विजयनगर, कर्नाटक में अपने पहले 2×130 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट की शुरुआत के साथ कमर्शियल ऑपरेशन्स शुरू किया।

कंपनी ने अपनी बिजली उत्पादन क्षमता को लगातार 260 मेगावाट से बढ़ाकर 7,189 मेगावाट कर लिया है, जिसमें थर्मल 3,508 मेगावाट, पवन 1,615 मेगावाट, पनबिजली 1,391 मेगावाट और सौर 675 मेगावाट का पोर्टफोलियो है।

कंपनी वर्तमान में 2.6 गीगावॉट की विभिन्न बिजली परियोजनाओं का निर्माण कर रही है। जेएसडब्ल्यू एनर्जी की कुल लॉक-इन उत्पादन क्षमता 12.5 गीगावॉट है, जिसमें 7.2 गीगावॉट परिचालन, 2.6 गीगावॉट निर्माणाधीन संपत्तियां शामिल हैं।

इसके अलावा कंपनी के पास बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली और हाइड्रो पंप भंडारण परियोजना के माध्यम से 3.4 गीगावॉट लॉक-इन ऊर्जा भंडारण क्षमता है।

कंपनी का लक्ष्य 2030 से पहले 20 गीगावॉट उत्पादन क्षमता और 40 गीगावॉट ऊर्जा भंडारण क्षमता तक पहुंचना है। इसने 2050 तक कार्बन न्यूट्रैलिटी प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।