इन लोगों ने तय किया असफलता से सफलता का सफर

Share Us

2503
 इन लोगों ने तय किया असफलता से सफलता का सफर
12 Mar 2022
8 min read

Blog Post

जिन्हें आप अपना आदर्श मानते हैं, वे लोग भी रातो-रात सफल नहीं हुए हैं। वे लोग भी जीवन में कई बार असफल हुए, लेकिन निराश नहीं हुए। कभी हार नहीं मानी और मेहनत करते रहे इसीलिए आज वे लोग आपके आदर्श हैं।

 

जीवन में हम सब सफल होना चाहते हैं लेकिन कभी-कभी जब बार-बार असफलता मिलती है तो यह समझ नहीं आता कि आखिर मेहनत hard work का फल क्यों नहीं मिल रहा है। लगने लगता है कि सब कुछ खत्म हो गया है और पता नहीं आगे मेहनत करने से सफलता मिलेगी भी या नहीं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप अकेले नहीं हैं।

शायद यही कारण है कि हमें हमेशा से सिखाया जाता है कि सफल लोगों की जीवनी पढ़ो, उनके संघर्ष के बारे में पढ़ो, उनके विचार पढ़ो, आदि। बिल गेट्स कहते हैं कि सफलता का जश्न मनाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन असफलता से सबक लेना ज्यादा महत्वपूर्ण है। जिन्हें आप अपना आदर्श मानते हैं, वे लोग भी रातों-रात सफल नहीं हुए हैं। वे लोग भी जीवन में कई बार असफल हुए, लेकिन निराश नहीं हुए। कभी हार नहीं मानी और मेहनत करते रहे इसीलिए आज वे लोग आपके आदर्श हैं। आइए जानते हैं कुछ सफल लोगों के बारे में जिन्होंने अपने जीवन में असफलता से सफलता का सफर तय किया-

1. थॉमस एडिसन Thomas Alva Edison

दुनिया में सबसे ज्यादा चीज़ों का अविष्कार करने का रिकॉर्ड इनके पास है लेकिन बचपन में इन्हें इनके अध्यापक बेवकूफ कहते थे। इनके अध्यापक ये भी कहते थे कि तुम जीवन में कुछ नहीं कर पाओगे। वो अलग बात है कि आज शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो थॉमस एडिसन के आविष्कारों के बारे में ना जानता हो। 

2. ओपरा विनफ्रे Oprah Winfrey

आज ओपरा विनफ्रे का टॉक शो दुनिया भर में मशहूर है और दुनिया भर के चर्चित चेहरे इनके टॉक शो पर आते हैं लेकिन इन्हें अपने जीवन में बहुत कठिनाइयों और असफलताओं का सामना करना पड़ा था। इन्होंने बहुत संघर्ष के बाद गरीबी से अमीरी तक का सफर तय किया है।

3. विंस्टन चर्चल Winston Churchill

अपनी ही पार्टी के विचारों से असमर्थ होने की वजह से विंस्टन चर्चल को सन् 1929 से 1939 तक संघर्ष करना पड़ा था लेकिन इसके बाद विंस्टन चर्चल इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बने थे।

4. हारलैंड डेविड सैंडर्स Colonel Harland David Sanders

केएफसी KFC की सक्सेस स्टोरी आज ज्यादातर लोग जानते हैं और ज्यादातर लोग केएफसी के खाने के दीवाने हैं। हारलैंड डेविड सैंडर्स बताते हैं कि एक समय ऐसा था जब उनको नॉन वेज फूड के लिए कोई खरीददार भी नहीं मिल रहा है। केएफसी जैसे बिज़नेस को खड़ा करने के लिए उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा था।

5. वॉल्ट डिज्नी Walt Disney

मनोरंजन entertainment क्षेत्र में वॉल्ट डिज्नी ने गज़ब का काम किया है लेकिन एक समय पर उन्हें कहा गया था कि तुम्हारे पास कोई अच्छा आइडिया नहीं है और तुम्हें इमैजिन करना नहीं आता है। 

वॉल्ट डिज्नी ने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने अपनी सफलता से सबका मुंह बंद किया।

6. स्टीवन स्पीलबर्ग Steven Spielberg

स्टीवन स्पीलबर्ग यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्नियां से सिनेमा आर्ट्स की पढ़ाई करना चाहते थे लेकिन यूनिवर्सिटी ने उन्हें 2 बार रिजेक्ट किया था।  आज जब फिल्म निर्देशन की बात आती है तो लोगों को स्टीवन स्पीलबर्ग का नाम रटा होता है क्योंकि लिंकन फिल्म के लिए उन्हें ऑस्कर भी मिल चुका है। अब तक उन्होंने 51 फिल्मों का निर्देशन किया है और 3 फिल्मों के लिए उन्हें ऑस्कर से भी सम्मानित किया गया है।

7. स्टीव जॉब्स Steve Jobs

आज एप्पल जैसी दिग्गज़ कंपनी को हर कोई जानता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी शुरुआत दो लोगों ने एक गैरेज में मिलकर की थी। अपने प्रोडक्ट्स की मदद से इस कंपनी ने विश्व भर में क्रांति लाई लेकिन एक समय ऐसा भी था जब खुद स्टीव जॉब्स को ही उनकी कंपनी से निकाल दिया गया था। 

इनके अलावा जे.के. राउलिंग J.K. Rowling, बिल गेट्स Bill Gates, अल्बर्ट आइंस्टीन Albert Einstein, अब्राहम लिंकन Abraham Lincoln और माइकल जॉर्डन Michael Jordan का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/there-is-no-age-for-success-kfc

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_46253there-is-no-age-for-success-kfc.jpg