जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर का उत्पादन होगा बंद, ये है वजह

Share Us

500
जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर का उत्पादन होगा बंद, ये है वजह
13 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World की सबसे फेमस बेबी पाउडर बनाने वाली दिग्गज कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन Johnson & Johnson ने एक बड़ा ऐलान किया है। अपनी इस घोषणा में कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा है कि साल 2023 से वह टैल्कम पाउडर का उत्पादन Production of Talcum Powder बंद करने जा रही है। कंपनी की ओर से यह भी कहा गया है कि वह टेल्कम पाउडर के उत्पादन के कारण होने वाले मुकदमों से परेशान Troubled by Litigation हो चुकी है इसलिए उसने यह फैसला लिया है।

गौर करने वाली बात ये है कि कंपनी ने अमेरिका और कनाडा US and Canada में टेल्कम पाउडर का उत्पादन पहले ही बंद कर दिया है। जबकि बीते कुछ सालाें में कंपनी के बेबी पाउडर पर कैंसर होने के कई आरोप लग चुके हैं। जिसके कारण कंपनी को लंबी कानूनी लड़ाई Prolonged Legal Battle लड़नी पड़ी है। कैंसर की आशंका वाली रिपोर्ट सामने आने पर कंपनी के उत्पादों की बिक्री Sales of Products में भी काफी गिरावट देखने को मिली थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अब टैल्क बेस्ड पाउडर की जगह स्टार्च पर आधारित पाउडर का उत्पादन करेगी।

वहीं अगर टैलकम की बात करें तो टैल्क एक प्राकृतिक रूप Natural Forms से पाया जाने वाला मिनरल है। इससे बने पाउडर को टैल्कम पाउडर कहते हैं। इस मैग्नीशियम Magnesium, सिलिकॉन Silicon, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन Oxygen & Hydrogen से बना होता है। टैल्क का रासायनिक नाम Mg3Si4O10(OH)2 है। कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर Cosmetic & Personal Care बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमें नमी को सोखने का गुण होता है।