News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एयरटेल के एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर को टक्कर देने के लिए जियो फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस डिवाइस लॉन्च करेगा

Share Us

412
एयरटेल के एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर को टक्कर देने के लिए जियो फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस डिवाइस लॉन्च करेगा
26 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो Reliance Jio इन्फोकॉम द्वारा इस महीने की शुरुआत में प्रतिद्वंद्वी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल Airtel ने एक्सट्रीम एयरफाइबर एफडब्ल्यूए डिवाइस लॉन्च करने के बाद आने वाले दिनों में अपनी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस पेशकश लॉन्च Fixed Wireless Access Offering Launched करने की उम्मीद है।

Jio को अपनी आगामी वार्षिक आम बैठक में Jio AirFiber FWA डिवाइस लॉन्च करने की उम्मीद है, जहां उसने अतीत में अपनी 4G और 5G सेवाओं के लॉन्च सहित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं।

Jio ने पहले ही कुछ शहरों में डिवाइस का परीक्षण शुरू कर दिया है, जहां उसकी 5G सेवाएं पूरी तरह से चालू हैं। डिवाइस को कथित तौर पर परीक्षण के लिए कंपनी के कुछ कर्मचारियों सहित चयनित उपयोगकर्ताओं को भेजा गया है।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने कहा कि उसने अपने 5जी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस 5G Fixed Wireless Access समाधान के प्रावधान के लिए एक समर्पित 5जी नेटवर्क स्लाइस बनाया है। भारतीय टेलीकॉम कंपनी का लक्ष्य अपनी एफडब्ल्यूए पेशकश के साथ भारत में 100 मिलियन कनेक्टेड परिसरों तक पहुंचना है।

भारती एयरटेल ने कहा कि उसकी 5G-आधारित एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर पेशकश दिल्ली और मुंबई में उसके ग्राहकों के लिए पहले से ही उपलब्ध है। ऑपरेटर ने कहा नई सेवा जो फाइबर डार्क क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को इंटरनेट की पेशकश करेगी, ग्रामीण और शहरी दोनों भारत में अंतिम-मील कनेक्टिविटी समस्या का समाधान करेगी जहां फाइबर बुनियादी ढांचे तक पहुंच एक चुनौती है।

एयरटेल ने कहा एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर Xstream Airfiber एक प्लग-एंड-प्ले डिवाइस है, जिसमें बिल्ट-इन वाई-फाई 6 तकनीक है, जो व्यापक इनडोर कवरेज प्रदान करेगी और एक साथ 64 डिवाइसों को कनेक्ट कर सकती है। कि वह कई शहरों में सेवा शुरू करने और चरणों में राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने की योजना बना रही है।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम अक्टूबर 2022 से स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर का उपयोग करके अपने 5जी नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर रहा है। टेलीकॉम कंपनी ने पहले ही भारत के 36 राज्यों के 6,258 शहरों में अपनी 5जी सेवा तैनात कर दी है।

रिलायंस जियो ने पहले 700 मेगाहर्ट्ज, 3.5 गीगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी के लिए वायरलेस स्पेक्ट्रम का मिश्रण हासिल किया था। Jio 700 MHz लो-बैंड स्पेक्ट्रम वाला एकमात्र भारतीय ऑपरेटर है।