ब्रॉडबैंड सर्विस में जियो सबसे आगे, Jio Fiber ने जोड़े 80 फीसदी ग्राहक

Share Us

480
ब्रॉडबैंड सर्विस में जियो सबसे आगे, Jio Fiber ने जोड़े 80 फीसदी ग्राहक
25 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में 5जी सर्विस 5G Service शुरू करने को लेकर प्रक्रियाएं तेजी से चल रही हैं। वहीं ब्रॉडबैंड सर्विस Broadband Service के देने मामले में जियो कंपनी देश में सबसे आगे निकल गई है। देश में 80 फीसदी नए ग्राहक Jio Fiber ले रहे हैं। रिलायंस जियो के ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर जियो फाइबर Jio Fiber अपने सेगमेंट में सभी ब्रॉडबैंड को मात दे रहा है। सबसे ज्यादा ब्रॉडबैंड कनेक्शन Broadband Connection के मामले में भी जियो फाइबर सबसे आगे है।

कंपनी के आंकड़ों के अनुसार 100 में से करीब 80 फीसदी ग्राहक Jio Fiber का कनेक्शन ले रहे हैं। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार भी हर 10 में से 8 ग्राहक Jio Fiber ब्रॉडबैंड के साथ जुड़ रहे हैं। वायरलैस ब्राडबैंड सर्विस Wireless Broadband Service में Jio Fiber टॉप पर है। जियो की ब्रॉडबैंड मार्केट Broadband Market में 53 फीसदी की हिस्सेदारी है। TRAI के इस साल के शुरुआती आंकड़ों की मानें तो जियो के पास ब्रॉडबैंड के 45 लाख से भी अधिक ग्राहक हैं।

TRAI की आंकड़ों की माने तो रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस Jio Fiber में हर माह 2 लाख से अधिक नए ब्रॉडबैंड ग्राहक New Broadband Customer जुड़ रहे हैं। प्रतिदिन डाटा खपाने के मामले में भी रिलायंस जियो एयरटेल Airtel से बहुत आगे निकल चुका है। जियो पर प्रति ग्राहक प्रति माह डाटा खपत 20.8 जीबी के बराबर है। यानी हर दिन प्रत्येक ग्राहक 700 एमबी से अधिक इंटरनेट डाटा Internet Data का इस्तेमाल कर रहा है।

तिमाही रिजल्ट के अनुसार जियो की प्रतिमाह प्रति ग्राहक आय 175 रुपए है। जबकि कंपनी की 2022-23 की सालाना आय में करीब 24 फीसदी का बढ़ोत्तरी हुई है।