News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Jindal Stainless ने 5400 करोड़ निवेश करने की घोषणा की

Share Us

144
Jindal Stainless ने 5400 करोड़ निवेश करने की घोषणा की
02 May 2024
8 min read

News Synopsis

भारत की लीडिंग स्टेनलेस स्टील निर्माता जिंदल स्टेनलेस Jindal Stainless ने आज दुनिया के सबसे बड़े स्टेनलेस स्टील उत्पादकों में से एक बनने के लिए अपनी पिघलने और डाउनस्ट्रीम क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रमुख विस्तार और अधिग्रहण योजनाओं की घोषणा की। कंपनी ने स्टेनलेस स्टील में ग्लोबल लीडरशिप हासिल करने के लिए लगभग 5,400 करोड़ निवेश करने की घोषणा की।

जिंदल स्टेनलेस ने इंडोनेशिया में 1.2 मिलियन टन प्रति वर्ष की एनुअल प्रोडक्शन कैपेसिटी के साथ एक स्टेनलेस स्टील मेल्ट शॉप के विकास और संचालन के लिए एक जॉइंट वेंचर में प्रवेश किया। इससे 700 करोड़ से अधिक के निवेश पर कंपनी की पिघलने की क्षमता 40% से बढ़कर 4.2 एमटीपीए हो जाएगी। कंपनी ने जाजपुर, ओडिशा में अपनी डाउनस्ट्रीम लाइनों के विस्तार के लिए लगभग 1,900 करोड़ भी अलग रखे हैं, ताकि पिघलने की क्षमता में वृद्धि की जा सके। इसके अलावा कंपनी ने रेलवे साइडिंग, सस्टेनेबिलिटी-रिलेटेड प्रोजेक्ट्स और रिन्यूएबल एनर्जी जनरेशन जैसी इंफ्रास्ट्रक्टरल फैसिलिटीज के अपग्रेडेशन के लिए लगभग 1,450 करोड़ निर्धारित किए हैं। कंपनी क्रोमनी स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड में 54% इक्विटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी, जो एक संरचित अप्रत्यक्ष अधिग्रहण सौदे के माध्यम से मुंद्रा, गुजरात में स्थित 0.6 एमटीपीए कोल्ड रोलिंग मिल का मालिक है। लेन-देन में लगभग 1,340 करोड़ का परिव्यय शामिल है, जिसमें 1,295 करोड़ के मौजूदा ऋण का अधिग्रहण और इक्विटी खरीद के लिए 45 करोड़ की शेष राशि शामिल है।

जिंदल स्टेनलेस के मैनेजिंग डायरेक्टर अभ्युदय जिंदल Jindal Stainless Managing Director Abhyuday Jindal ने कहा “इन अधिग्रहणों और निवेशों के साथ हमने दुनिया में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक बनने के लिए एक स्पष्ट विकास योजना तैयार की है। इंडोनेशियाई जेवी से हमें सर्वोत्तम गति और कच्चे माल की सुरक्षा मिलेगी, और जाजपुर लाइनों के विस्तार से घरेलू और निर्यात ग्राहकों के लिए बेहतर मूल्य मिलेगा। क्रोमेनी में कोल्ड रोलिंग मिल भारत के साथ-साथ विदेशों में भी हमारी पहुंच का विस्तार करेगी और लंबी अवधि में मूल्यवर्धित खंड में हमारी उपस्थिति को मजबूत करेगी।''

सीईओ और पूर्णकालिक डायरेक्टर तरूण कुमार खुल्बे ने कहा “इंडोनेशिया में अपस्ट्रीम सुविधाओं में निवेश एक प्लग-एंड-प्ले मॉडल है, जिसके साइट पर मौजूदा औद्योगिक पार्क सुविधाओं को देखते हुए अगले 24 महीनों में चालू होने की उम्मीद की जा सकती है। लोजिस्टिक्स और पावर की लागत इंडोनेशिया को ऐसे निवेशों के लिए और भी अधिक अनुकूल बनाती है। इसके अलावा इंडोनेशिया सरकार ने निकल अयस्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है, और दीर्घकालिक कर छुट्टियों के माध्यम से डाउनस्ट्रीम सुविधाओं में निवेश को बढ़ावा दे रही है। क्रोमेनी का अधिग्रहण हमारे उत्पाद मिश्रण में कोल्ड रोल्ड उत्पादों को बढ़ाने की हमारी रणनीति का समर्थन करता है।

एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और ग्रुप सीएफओ अनुराग मंत्री ने कहा “निवेश विशेष रूप से हमारी डाउनस्ट्रीम कोल्ड रोल्ड क्षमताओं के समग्र संतुलन में योगदान देगा, जो इसे वैश्विक बेंचमार्क के करीब लाएगा। इंडोनेशिया में उत्पादन का वैकल्पिक मार्ग कच्चे माल के जोखिम को कम करने में मदद करेगा। हम इन निवेशों को आंतरिक संसाधनों और ऋण के संयोजन के माध्यम से वित्तपोषित करेंगे, जबकि उत्तोलन अनुपात की बारीकी से निगरानी करेंगे।

इंडोनेशियाई एसएमएस के लिए भागीदार इकाई ऐसी परियोजनाओं को चलाने में व्यापक अनुभव के साथ अंतरराष्ट्रीय ख्याति वाली है। जाजपुर में डाउनस्ट्रीम विस्तार और सीएसपीएल का अधिग्रहण इंडोनेशियाई एसएमएस क्षमता के अनुरूप है। यह कंपनी स्तर पर जिंदल स्टेनलेस के लिए समग्र सुविधा संतुलन का समर्थन करेगा। और इंफ्रास्ट्रक्टरल फैसिलिटी में सुधार से लॉजिस्टिक्स में दक्षता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जो बढ़ी हुई योजनाबद्ध मात्रा को पूरा करने के लिए आवश्यक है।