News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Jindal Aluminium के 400 करोड़ के निवेश से ग्रोथ और जॉब क्रिएशन को बढ़ावा मिलेगा

Share Us

127
Jindal Aluminium के 400 करोड़ के निवेश से ग्रोथ और जॉब क्रिएशन को बढ़ावा मिलेगा
16 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

जिंदल एल्युमीनियम लिमिटेड Jindal Aluminium Limited ने हाल ही में अपने 400 करोड़ के निवेश के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिससे पर्याप्त ग्रोथ और जॉब क्रिएशन हुआ है।

कंपनी की यात्रा 100 करोड़ में इंडो अलुसिस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भिवाड़ी की संपत्ति के अधिग्रहण के साथ शुरू हुई, इसके बाद 1,02,000 वर्ग मीटर परिसर को अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा में बदलने के लिए लगभग 300 करोड़ का अतिरिक्त निवेश किया गया। अत्याधुनिक उत्पादन तकनीकों का उपयोग करते हुए जिंदल एल्युमीनियम ने अपने परिचालन में दक्षता और सटीकता को बढ़ाया।

इस निवेश के परिणामस्वरूप कंपनी की कुल एक्सट्रूज़न क्षमता में 40% की वृद्धि हुई, जो 1,50,000 टीपीए तक पहुंच गई। नए अधिग्रहीत प्लांट ने शुरुआत में प्रति माह 500 टन का उत्पादन करते हुए एक प्रभावशाली बदलाव हासिल किया, अब भिवाड़ी में प्रति माह 2500 टन इंजीनियर्ड एल्युमीनियम का उत्पादन कर रहा है। संवर्द्धन में ग्राहकों, कर्मचारियों और स्थानीय इकोसिस्टम को पूरा करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के साथ-साथ एक नई फाउंड्री, एक्सट्रूज़न प्रेस, गर्मी उपचार और सतह उपचार सुविधाओं को शामिल करना शामिल था।

जिंदल एल्युमीनियम लिमिटेड के वाईस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर प्रगुन जिंदल खेतान Pragun Jindal Khaitan Vice Chairman and Managing Director of Jindal Aluminium Ltd ने कहा “जैसे-जैसे इंजीनियर एल्यूमीनियम उत्पादों की मांग बढ़ रही है, यह महत्वपूर्ण विस्तार लगातार उभरती बाजार मांगों को पूरा करने की हमारी मुख्य ताकत के अनुरूप है। नवाचार, स्थिरता और गुणवत्ता पर लगातार ध्यान देने के साथ हम भारत में एल्यूमीनियम डाउनस्ट्रीम उद्योग के भविष्य को आकार देते हुए संपन्न अर्थव्यवस्था और स्थानीय समुदाय में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसके अलावा जिंदल एल्युमीनियम के निवेश ने रोजगार पर काफी प्रभाव डाला, जिससे इसकी भिवाड़ी सुविधा में विभिन्न माध्यमों से 1000 से अधिक नौकरियां पैदा हुईं। कंपनी पर्यावरणीय और सामाजिक जिम्मेदारियों को भी प्राथमिकता देती है, उन्नत अपशिष्ट जल उपचार प्रौद्योगिकियों के माध्यम से 'शून्य जल निर्वहन' प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही है। इसके अतिरिक्त यह भोजन, आवास और मनोरंजन केंद्र जैसी सुविधाएं प्रदान करके एक अनुकूल कार्य वातावरण बनाता है।

Jindal Aluminium Limited के बारे में:

1968 में डॉ. सीताराम जिंदल द्वारा स्थापित जिंदल एल्युमीनियम लिमिटेड एल्युमीनियम उत्पादों के निर्माण में अग्रणी है। जटिल एल्युमीनियम प्रोफाइल के निर्माण में अत्याधुनिक सुविधा और विशेषज्ञता के साथ यह भारत में एल्युमीनियम एक्सट्रूडेड का सबसे बड़ा उत्पादक और एल्युमीनियम फ्लैट-रोल्ड उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। कंपनी एल्युमीनियम उत्पादों के निर्माण में इनोवेशन और एक्सीलेंस के माध्यम से एक समृद्ध समाज के निर्माण में विश्वास रखती है।

जिंदल एल्युमीनियम हार्टफोर्ड स्टीम बॉयलर (एचएसबी) और आईएसओ 9002 प्रमाणन (वर्तमान में आईएस/आईएसओ 9001:2015 के अनुसार पुनः मान्य) के साथ पहली भारतीय एल्युमीनियम एक्सट्रूज़न कंपनी है। इसे समुद्री अनुप्रयोगों और AS9100D एयरोस्पेस प्रमाणन के लिए अमेरिकी शिपिंग ब्यूरो (ABS) द्वारा भी प्रमाणित किया गया है।