Jeremy Hunt: ब्रिटिश वित्त मंत्री ने कहा- हम मंदी से जूझ रहे, जानें और क्या कहा

Share Us

369
Jeremy Hunt: ब्रिटिश वित्त मंत्री ने कहा- हम मंदी से जूझ रहे, जानें और क्या कहा
18 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Jeremy Hunt: गुरुवार को ब्रिटेन Britain के वित्त मंत्री जेरेमी हंट Finance Minister Jeremy Hunt ने कर वृद्धि से लाखों लोगों पर असर डालने वाले अपने बहुप्रतीक्षित आपातकालीन बजट Much Awaited Emergency Budget का खुलासा कर दिया है। इस दौरान ब्रिटिश वित्त मंत्री British Finance Minister ने अपने बयान में कहा है कि देश वर्तमान समय में मंदी के दौर से गुजर रहा है और फिलहाल अर्थव्यवस्था UK Economy में और सिकुड़न आ सकती है।

चांसलर जेरेमी हंट ने हाउस ऑफ कॉमन्स House of Commons में ऑटम स्टेटमेंट Autumn Statement पेश किया जिसकी ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक British Prime Minister Rishi Sunak ने सराहना की है। गौर करने वाली बात ये है कि वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने यह स्टेटमेंट ऐसे समय में जारी किया जब पूर्ववर्ती लिज ट्रस Liz Truss सरकार के दौरान पेश किए गए मिनी बजट के कारण सरकार को बड़ा झटना झटका झेलना पड़ा था। बजट के साथ स्वतंत्र इकाई ऑफिस फॉर बजट रिस्पॉनसिबलिटी Office for Budget Responsibility (OBR ) की एक रिपोर्ट भी जारी की गई है जिसके अनुसार रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष होने से ऊर्जा की कीमतें बेतहाशा बढ़ी है, इससे अर्थव्यवस्था को खासा नुकसान हुआ है।

अर्थव्यवस्था में वर्ष 2024 तक सुधार की संभावना नहीं है। वहीं वित्त मंत्री ने आगे कहा है कि फिलहाल पूरी दुनिया उर्जा संकट Energy Crisis, मुद्रस्फीति संकट और आर्थिक संकट Inflation Crisis and Economic Crisis से जूझ रही है। वित्त मंत्री ने अपने बयान में कहा कि हमारे नए प्लान से जो कि आर्थिक स्थिरता, विकास और जन सेवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है, हम इस कठिन परिस्थिति से बाहर निकल जाएंगे।  अपनी योजना में हम जो कठिन निर्णय लिए हैं,  उनकी मदद से हम अपनी सार्वजनिक वित्तीय स्थिति  को मजबूत कर सकेगे। ऐसा करते हुए मुद्रास्फीति पर नियंत्रण Inflation control के साथ-साथ नौकरियाें को भी बचा सकेंगे।