IWill को माइक्रोसॉफ्ट से मिला अनुदान, इस प्रोग्राम में मिलेगी मदद

Share Us

401
 IWill को माइक्रोसॉफ्ट से मिला अनुदान, इस प्रोग्राम में मिलेगी मदद
11 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट Microsoft के एआई फॉर एक्सेसिबिलिटी प्रोग्राम AI for Accessibility Program से भारत की मानसिक-स्वास्थ्य संस्था  Mental-Health Organization, IWill को एक नया अनुदान मिला है। इस अनुदान से भारत India में 61.5 करोड़ से अधिक हिंदी-भाषी यूजर्स Hindi-Speaking Users के लिए अपने समावेशी और प्रभावी हिंदी-आधारित एआई मानसिक स्वास्थ्य कन्वर्सेशन प्रोग्राम के निर्माण में तेजी आएगी। जानकारी के लिए बता दें कि IWill, ePsyClinic के स्वामित्व वाली कंपनी है। डब्ल्यूएचओ  WHO की मानें तो, विश्व स्तर पर लगभग 1 बिलियन लोग (100 करोड़) मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति से पीड़ित हैं।

फिर भी प्रमाणित, कम लागत वाले और स्थानीय भाषा आधारित मानसिक स्वास्थ्य समाधानों की भारी कमी है। आईविल को दिया गया अनुदान भारत और विदेशों में इस व्यापक अंतर को कम करने के अपने सावधानीपूर्वक प्रयासों में तेजी से बढ़ने वाली फर्म की मदद करेगा-विशेष रूप से हिंदी-भाषी यूजर्स के लिए, क्योंकि हिंदी दुनिया में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा भी है यानी इससे अधिक मात्रा में लोगों की मदद होगी। आईविल के संस्थापक और सीईओ शिप्रा डावर Founder and CEO Shipra Davar ने अपने बयान में कहा है कि हम माइक्रोसॉफ्ट से समर्थन प्राप्त करने के लिए बहुत उत्साहित और गर्व महसूस कर रहे हैं।

अपनी स्थापना के बाद से आईविल ने एक कंपनी के रूप में समाधान बनाने और कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए काम किया है, जिससे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों Rural and Urban Areas में भावनात्मक या मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति, भाषा, आर्थिक और भारत और विदेशों में सांस्कृतिक अंतर वाले लोग लाभान्वित हो सकते हैं। डावर ने अपने बयान में आगे कहा कि, हिंदी-एआई आधारित मानसिक स्वास्थ्य सीबीटी सॉल्यूशन Mental Health CBT Solutions (कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी) जो सहानुभूतिपूर्ण, प्रभावी और सुलभ हैं, एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर हमने कोरोना महामारी Corona Pandemic के दौरान काम करना शुरू किया था।

अब माइक्रोसॉफ्ट के अनुदान के साथ-साथ एआई की विशेषज्ञता और टेक्नोलॉजी Expertise and Technology, तक पहुंच हमें हिंदी-आधारित, तकनीक-सक्षम मानसिक स्वास्थ्य समाधानों के साक्ष्य और सहानुभूति को तेज करने में हमारे रिसर्च को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।  उन्होंने कहा कि हम इसे सक्षम करने के लिए कन्युनिटी के भीतर मौजूद अन्य समाधानों की इंटरऑपरेबिलिटी Interoperability के साथ मिलकर रोगी की रिकवरी, भलाई और विकास पर काम कर रहे हैं। 

TWN In-Focus