News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आईटीसी ने होटल कारोबार को अलग करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी

Share Us

334
आईटीसी ने होटल कारोबार को अलग करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी
24 Jul 2023
min read

News Synopsis

कंपनी ने 24 जुलाई को एक नियामक फाइलिंग में कहा कि आईटीसी लिमिटेड ITC Limited के बोर्ड ने एक व्यवस्था योजना Arrangement Plan के तहत होटल व्यवसाय Hotel Business के विभाजन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

प्रस्तावित पुनर्गठन होटल व्यवसाय के लिए तेजी से बढ़ते आतिथ्य उद्योग में एक अलग इकाई के रूप में काम करने का मार्ग प्रशस्त करेगा, जो एक सर्वोत्तम पूंजी संरचना Optimal Capital Structure के साथ अपने विकास पथ पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अनुमोदित योजना के तहत नई इकाई का अधिकांश स्वामित्व सीधे कंपनी के शेयरधारकों के पास होगा, जिसमें लगभग 60 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी, जबकि आईटीसी लिमिटेड लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी बरकरार रखेगी।

इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य आतिथ्य क्षेत्र में कंपनी की निरंतर रुचि सुनिश्चित करना, त्वरित विकास और निरंतर मूल्य सृजन के लिए नई इकाई को दीर्घकालिक स्थिरता और समर्थन प्रदान करना है।

आतिथ्य-केंद्रित इकाई का निर्माण भारतीय आतिथ्य उद्योग Construction Indian Hospitality Industry में रोमांचक अवसरों का उपयोग करके विकास और मूल्य सृजन के अगले क्षितिज को जन्म देगा।

प्रस्तावित पुनर्गठन में आईटीसी और नई इकाई दोनों को संस्थागत तालमेल से लाभ मिलता रहेगा, आईटीसी के अध्यक्ष संजीव पुरी ITC Chairman Sanjiv Puri ने कहा।

पिछले हफ्ते आईटीसी लिमिटेड इस साल अब तक अपने शेयरों में 48 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी के बाद पहली बार 6 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण Market Capitalization को पार करने वाली सातवीं भारतीय सूचीबद्ध कंपनी बन गई।

सिगरेट Cigarette, एफएमसीजी FMCG, कागज और होटल Paper and Hotel सहित अपने सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में आईटीसी ITC in Business Sectors के प्रभावशाली प्रदर्शन ने इसे निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बना दिया है।

पिछले महीने विदेशी ब्रोकिंग फर्म जेफ़रीज़ ने आईटीसी के लिए अपना लक्ष्य मूल्य 520 रुपये से बढ़ाकर 530 रुपये कर दिया था, जो मौजूदा स्तर से 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी का संकेत देता है। आईटीसी द्वारा होटल व्यवसाय Hotel Business by ITC के लिए एक वैकल्पिक संरचना पर विचार करने के बाद यह अपग्रेड किया गया है।

बाजार भागीदार शेयरधारिता पैटर्न को प्रतिबिंबित करते हुए विभाजन की उम्मीद कर रहे थे। मूल कंपनी से 40 प्रतिशत हिस्सा वापस लेने और शेयरधारकों को केवल 60 प्रतिशत वितरित करने के फैसले ने धारणा को कमजोर कर दिया है। फिर भी कुछ फंड प्रबंधकों का कहना है, कि आज का स्टॉक मूल्य सुधार अनुचित था, क्योंकि होटल व्यवसाय का तेजी का अनुमान 20 रुपये प्रति शेयर से अधिक नहीं था।