5जी पर IT मिनिस्टर का ऐलान, इस तारीख से शुरू हो सकती है सेवा

Share Us

355
5जी पर IT मिनिस्टर का ऐलान, इस तारीख से शुरू हो सकती है सेवा
26 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में 5जी नेटवर्क 5G Networks शुरू करने को लेकर प्रक्रियाएं तेजी से चल रहीं हैं। वहीं इसी कड़ी में केंद्रीय सूचना और तकनीक मंत्री Union Minister of Information and Technology अश्विनी वैष्णव Ashwini Vaishnav ने कहा है कि हम देश में 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना पर काम कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूरसंचार कंपनियां Telecom companies इस इस संबंध में काम करी रहे हैं और तकनीकी इंस्टालेशंस Technology Installations किए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जताई है कि देश में अक्तूबर तक 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। उसके बाद  शहरों और कस्बों Cities and Towns में इसका विस्तार किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, ‘हमें उम्मीद है कि अगले दो से तीन वर्षों में 5जी देश के हर हिस्से में पहुंच जाएगा।

हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे। दूरसंचार उद्योग Telecom Industry 5जी सेवाओं के विस्तार के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।’ बता दें कि इससे पहले इस महीने की शुरुआत में भी केंद्रीय मंत्री वैष्णव कह चुके हैं कि देश में अक्तूबर महीने से 5जी सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। उस दौरान कंद्रीय मंत्री ने कहा था कि भारत का टेलीकॉम मार्केट Telecom Market दुनिया में सबसे सस्ता मार्केट है।

देश में 5G सेवा की कीमतें भी अफोर्डेबल होंगी, आम आदमी भी 5G सेवाओं का लाभ ले पाएगा। इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन Electro-Magnetic Radiation से नुकसान के सवाल पर केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा था कि हमारे यहां रेडियेशन का लेवल अमेरिका और यूरोप USA and Europe से भी 10 गुना कम रहेगा, जिससे यहां रेडियेशन का खतरा नहीं रहेगा।