IT Layoffs: ट्विटर, फेसबुक और अब अमेजन में हो रही छंटनी!, जानें वजह

Share Us

426
IT Layoffs: ट्विटर, फेसबुक और अब अमेजन में हो रही छंटनी!, जानें वजह
14 Nov 2022
min read

News Synopsis

IT Layoffs:  हाल के दिनों में बड़ी कंपनियों large companies में कर्मचारियों की छंटनी layoffs देखने को मिली है। इसी कड़ी में ट्विटर Twitter के बाद मेटा Meta और अब अमेजन Amazon जैसी बड़ी कंपनियों में छंटनी कॉरपोरेट जगत corporate world की सुर्खियां बनी हुई हैं। फेसबुक Facebook ने बीते बुधवार को अपने कार्यबल में करीब 10 फीसदी कर्मचारियों को निकाल दिया। कंपनी इसे खर्च घटाने की कवायद बता रही है और यह परिस्थिति विज्ञापन से होने वाली आमदनी में आई गिरावट के कारण है। जबकि सितंबर महीने में फेसबुक Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग Mark Zuckerberg ने कर्मचारियों को कहा था कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी कर्मचारियों की छंटनी के जरिए अपने भविष्य की योजनाओं में बदलाव करने जा रही है।

गौर करने वाली बात ये है कि मेटा के पास इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप Instagram and Whatsapp का भी स्वामित्व है। फेसबुक में करीब 87,000 कर्मचारी है, जिनमें से करीब 10 फीसदी को हटा दिया गया है। जबकि सोशल मीडिया कंपनियों में केवल ट्विटर और फेसबुक ही नहीं हैं जो अपने कार्यबल को कम करने पर काम कर रही हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन ने भी हायरिंग की प्रक्रिया रोक दी है। कर्मचारियों को बाहर निकाल रही है। कंपनी से जुड़े कुछ कर्मचारियों ने सोशल मीडिया प्लेट्फॉर्म्स पर इसकी पुष्टि की है।

अमेरिका स्थित एक और सोशल मीडिया कंपनी स्नैप snap जिसके पास 363 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स Active users हैं, ने भी इसी वर्ष अगस्त में अपने 20 प्रतिशत कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया था। वहीं जैसे-जैसे सोशल मीडिया उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म पर बातचीत करने के तरीके को बदलते हैं, कंपनियां नई परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करके अपने उत्पादों में बदलाव करती हैं। कंपनियों की इस कवायद का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि करने के साथ ऊर्जा और संसाधनों का तर्कसंगत इस्तेमाल होता है।

इसी कड़ी में फेसबुक के मेटावर्स metaverse जैसे गतिशील और इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म की घोषणा की गई है। इसके वित्त पोषण के लिए कंपनी ने कर्मचारियों को बाहर करने तक का कड़ा फैसला भी लिया गया है।