सभी बीमा पॉलिसी को डिजिटल फॉर्म में रखना जरूरी, इरडाई के निर्देश

Share Us

681
सभी बीमा पॉलिसी को डिजिटल फॉर्म में रखना जरूरी, इरडाई के निर्देश
01 Oct 2022
min read

News Synopsis

अब सभी बीमा पॉलिसी Insurance Policy को डिजिटल फॉर्म Digital Form में रखना जरूरी कर दिया है। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण Insurance Regulatory and Development Authority of India (इरडाई) ने सभी बीमा पॉलिसियों को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म Electronic Form में अनिवार्य रूप से रखने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है। यदि यह प्रस्ताव मंजूर किया जाता है तो सभी नई पॉलिसियां इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में ही केवल जारी की जाएंगी। इसी के साथ इसने बीमा कंपनियों से वर्तमान पॉलिसीधारकों Existing Policyholders को ई-इंश्योरेंस की सुविधा E-Insurance Facility मुहैया कराने का प्रस्ताव देने को कहा है।

इरडाई ने यह भी कहा है कि अगर ग्राहक सीधे इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म से पॉलिसी खरीदता है तो बीमा कंपनियों को डिस्काउंट Discount देना चाहिए। इस प्रस्तावित दिशा निर्देश के बारे में संबंधित शेयर धारकों से 20 अक्तूबर तक सलाह मांगी गई है। ई-पॉलिसी को जारी करने के लिए इरडाई ने हाल में वर्तमान नियमों की समीक्षा की थी। इसने कुछ बदलाव भी प्रस्तावित किया था। 29 सितंबर को जारी मसौदे में इरडाई ने अपने बयान में कहा है कि बीमा कारोबार को बढ़ावा देने और बीमाकर्ताओं को सक्षम बनाने एवं टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए एक उपयुक्त ढांचा स्थापित करना होगा।

इसमें भौतिक फॉर्म Physical Form के साथ ई-फॉर्म भी कंपनियों को देना होगा।  इरडाई ने कहा, प्रत्येक बीमा कंपनियां सभी बीमा पॉलिसियों को केवल इलेक्ट्रॉनिक रूप में ही जारी करेंगी, भले ही प्रस्ताव ई तरीके से मिला हो या किसी और तरीके से। सीधे बीमा मध्यस्थ के माध्यम से प्राप्त ई-प्रस्ताव की मंजूरी केवल इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म के माध्यम से दी जाएगी। कोई जानकारी अगर भौतिक रूप में है तो उसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्थानांतरित करने के लिए बीमा कंपनियों को यंत्र Instrument स्थापित करना होगा।