News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

आईटी कंपनियों ने फ्रेशर्स को दिए ‘ऑफर लेटर, इंतजार कराकर फिर उन्हें किया रद्द

Share Us

451
आईटी कंपनियों ने फ्रेशर्स को दिए ‘ऑफर लेटर, इंतजार कराकर फिर उन्हें किया रद्द
04 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश की बड़ी आईटी कंपनियां Big IT Companies फेशर्स Freshers की बहाली को लेकर सवालों के दायरे में आ गईं है। खबरों की मानें तो इनमें देश की दिग्गज आईटी कंपनियां IT Companies जिनमें विप्रो Wipro, इंफोसिस और टेक महिंद्रा Infosys & Tech Mahindra जैसी कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों पर आरोप है कि फ्रेशर्स Freshers को ऑफर लेटर Offer Letters जारी करने के बाद पहले उन्हें महीनों तक लटकाए रखा फिर उन लेटर्स को खारिज कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा सैकड़ों फ्रेशर्स के साथ किया गया।

उन्हें पहले इन दिग्गज कंपनियों ने पहले ऑफर जारी किए फिर तीन-चार महीने टाल-मटोल करने के बाद उन्हें रद्द कर दिया। पीड़ित छात्रों ने दावा किया है कि उन्होंने देश की नामी दिग्गज कंपनियों में तीन से चार महीने पहले नौकरी के लिए आवेदन दिया। उसके बाद इन कंपनियों ने कई दौर के साक्षात्कार के बाद उन्हें ऑफर लेटर जारी कर दिए। वे अपनी नियुक्ति का इंतजार करते रहे। आईटी कंपनियां आगे की बहाली प्रक्रिया लगातार टालती रही और तीन-चार महीने इंतजार कराने के बाद कंपनियों की ओर से उन्हें बताया गया कि ऑफर लेटर्स को रद्द कर दिया।

इसके पीछे तर्क दिया गया कि वे कंपनी में नियुक्ति की न्यूनतम योग्यताओं Minimum Qualifications को पूरा नहीं करते हैं। ऐसे में, कंपनी की गाइडलाइन के तहत उन्हें जारी ऑफर लेटर्स रद्द किए जा रहे हैं। देश की बड़ी आईटी कंपनियों की ओर से ऑफर लेटर जारी करने के बाद उन्हें रद्द करने की खबर ऐसे समय पर सामने आई है जब कई बड़ी कंपनियां ग्लोबल आईटी मार्केट Global IT Market में जारी सुस्ती से निपटने के लिए कर्मचारियों की छंटनी Layoffs of Employees का फैसला ले रही हैं।