ISRO ने 36 उपग्रहों के साथ भारत का सबसे बड़ा LVM3 रॉकेट लॉन्च किया

Share Us

724
ISRO ने 36 उपग्रहों के साथ भारत का सबसे बड़ा LVM3 रॉकेट लॉन्च किया
27 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन Indian Space Research Organization ने 26 मार्च को कहा कि एलवीएम3-एम3/वनवेब इंडिया-2 मिशन को सभी 36 उपग्रहों को इच्छित कक्षाओं में स्थापित करने के साथ पूरा किया गया। मिशन लॉन्च आंध्र प्रदेश Mission Launch Andhra Pradesh के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र Satish Dhawan Space Center at Sriharikota से हुआ।

नेटवर्क एक्सेस एसोसिएट्स लिमिटेड Network Access Associates Limited, यूनाइटेड किंगडम United Kingdom ने इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड Commercial Branch NewSpace India Limited के साथ 72 उपग्रहों को लो-अर्थ ऑर्बिट में लॉन्च करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 23 अक्टूबर 2022 को इसरो ने वनवेब के 36 सैटेलाइट Satellite लॉन्च किए थे। यह दो संगठनों के बीच पहला उपग्रह परिनियोजन सहयोग था।

लॉन्च के बाद वनवेब ने एक ट्वीट में लिखा हमने लिफ्ट ऑफ कर दिया है। सफल प्रक्षेपण के लिए ISRO और NSIL_India में हमारे सहयोगियों को धन्यवाद। वनवेब ग्रुप कंपनी Oneweb Group Company के लिए 36 उपग्रहों का पहला सेट 23 अक्टूबर 2022 को लॉन्च किया गया था। 24.5 घंटे की उलटी गिनती के अंत में चेन्नई Chennai से लगभग 135 किमी दूर दूसरे लॉन्च पैड से सुबह 9 बजे 43.5 मीटर लंबा रॉकेट लॉन्च किया गया।

वनवेब अंतरिक्ष से संचालित एक वैश्विक संचार नेटवर्क है, जो सरकारों और व्यवसायों के लिए कनेक्टिविटी को सक्षम बनाता है। भारती एंटरप्राइजेज वनवेब समूह Bharti Enterprises OneWeb Group में एक प्रमुख निवेशक है, जो निम्न पृथ्वी उपग्रहों के समूह के कार्यान्वयन में लगा हुआ है।

इसरो ने शनिवार को एक अधिसूचना में कहा एलवीएम3-एम3/वनवेब इंडिया-2 मिशन। उलटी गिनती शुरू हो गई है। वनवेब के मुताबिक रविवार का लॉन्च 18वां लॉन्च होगा और इस साल तीसरा लॉन्च होगा और यह LEO तारामंडल की पहली पीढ़ी को पूरा करेगा।

फरवरी में SSLV-D2/EOS07 मिशन के सफल प्रक्षेपण के बाद इसरो के लिए यह 2023 में दूसरा लॉन्च है। वनवेब ने कहा 17 लॉन्च पूरे हुए एक महत्वपूर्ण लॉन्च बाकी है, वनवेब लॉन्च 18 जैसा कि हम इस सप्ताहांत को इसरो और न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड NewSpace India Limited में अपने सहयोगियों के साथ अन्य 36 उपग्रह लॉन्च करते हैं। हम 616 उपग्रहों की कक्षा में पर्याप्त से अधिक पहुंचेंगे। उपग्रह इस वर्ष के अंत में वैश्विक सेवाओं को लॉन्च करेंगे।

कंपनी ने कहा कि यह मिशन वनवेब Mission Oneweb के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण मील के पत्थर में से एक होगा क्योंकि यह वनवेब बेड़े में 36 उपग्रह जोड़ेगा और पहले वैश्विक LEO समूह को पूरा करेगा। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी Indian Space Agency ने कहा वनवेब जल्द ही अपना वैश्विक कवरेज शुरू Global Coverage Begins करने के लिए तैयार होगा।

इसरो ने कहा कि लॉन्च व्हीकल मिशन 5,805 किलोग्राम वजन वाले 36 पहली पीढ़ी के उपग्रहों को लगभग 87.4 डिग्री के झुकाव के साथ 450 किलोमीटर की गोलाकार कक्षा में स्थापित करेगा। यह LVM3 की छठी उड़ान है, जिसे पहले जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल MkIII Geosynchronous Satellite Launch Vehicle MkIII के रूप में जाना जाता था। इसमें चंद्रयान -2 सहित लगातार पांच मिशन थे।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह Union Minister Jitendra Singh ने रविवार के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो की सराहना की। उन्होंने ट्विटर Twitter पर लिखा अंतरिक्ष विभाग #ISRO से जुड़े होने पर गर्व है, ऐसे समय में जब पीएम @ नरेंद्रमोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के फ्रंटलाइन स्पेस टेक राष्ट्र Frontline Space Tech Nation के रूप में उभरा है।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने कहा टीम इसरो ने अपनी बहुत ही सुशोभित टोपी में एक और पंख जोड़ा है। एलवीएम3-एम3/वनवेब इंडिया-2 मिशन का सफल प्रक्षेपण।

आनंद महिंद्रा Anand Mahindra ने भी तारीफ करते हुए कहा "वाह! वह एक बड़ा रॉकेट है, मेरे दिल को अपने साथ आसमान की ओर उठाता है। ब्रावो, एक बार फिर #ISRO (LVM3-M3/Oneweb India-2 मिशन फ्रॉम सतीश धवन स्पेस सेंटर Mission from Satish Dhawan Space Center"

TWN In-Focus