इज़राइल ने खोजा 1500 साल पुराना वाइन कॉम्प्लेक्स

Share Us

1847
इज़राइल ने खोजा 1500 साल पुराना वाइन कॉम्प्लेक्स
21 Feb 2023
1 min read

News Synopsis

Latest Updated on 21 February 2023
इजराइल Israel में हाल ही में कुछ पुरानी चीजें मिली हैं। पुरातत्वविदों को एक प्राचीन टॉयलेट सीट Antique Toilet Seat मिली है। अब उन्होंने 1500 साल पहले बनी एक वाइन फैक्ट्री की खोज की है। यह कारखाना बीजान्टिन काल Byzantine Period का सबसे पुराना शराब कारखाना है।

इज़राइल के यवन Yavan में एक प्राचीन भट्टी Ancient Furnace पाई गई थी। पुरातत्वविदों Archaeologists का कहना है, कि इसका इस्तेमाल शराब बनाने के लिए किया जाता था। केवल दो वर्षों में भूमि प्राधिकरण Land Authority ने शहर में 75,000 वर्ग फुट से अधिक की खुदाई की है। इसी बीच दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात शराब फैक्ट्री Wine Factory मिली है।

जो फैक्ट्री मिली थी, उसके अंदर बहुत सी अजीबोगरीब चीजें हैं। उदाहरण के लिए पांच बड़े वाइन प्रेस Wine Press, वाइन मार्केटिंग वेयरहाउस और डिस्टिलरी Wine Marketing Warehouse & Distillery। खुदाई में मिट्टी के बर्तन भी मिले हैं। जिससे पता चलता है, कि वहां भट्टी में शराब पकाई जाती थी। यह कारखाना शायद यवने शहर के लिए एक विस्तार परियोजना Expansion Project के हिस्से के रूप में बनाया गया था, और उसी के हिस्से के रूप में उत्खनन किया जा रहा है।

इस फैक्ट्री में भारी मात्रा में शराब का उत्पादन होता है। वास्तव में यह 100 सदियों पहले भी शराब का उत्पादन कर रहा था। इसलिए इसे दुनिया की सबसे बड़ी शराब की फैक्ट्री कहा जाता है।

इज़राइली खोजकर्ताओं ने यरूशलेम Jerusalem में एक पत्थर की खोज की जो 2700 वर्ष पुराना है। यह पत्थर Stone न केवल पुराना है, बल्कि पूर्वजों द्वारा शौचालय के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता था। कि यह उनके लिए लग्जरी टॉयलेट Luxury Toilet था।

Last Updated on 13 October 2021

इज़रायली इतिहास पर खोज करने वाले कुछ विशेषज्ञों ने बिज़न्टाइन काल के बड़े स्तर पर फैले एक वाइन कॉम्प्लेक्स की खोज की है। कहा जा रहा है कि उनकी खोज में मिला यह कॉम्प्लेक्स 1500 साल पुराना है। यह कॉम्प्लेक्स उस दौर में दुनिया का सबसे बड़ा कॉम्प्लेक्स बताया जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है, कि तात्कालिक समय में यहां से 20 लाख लीटर की वाइन हर वर्ष बनाई जाती थी। इस कॉन्प्लेक्स के साथ-साथ 1500 साल पुरानी इस जगह पर वेयरहाउस भी मिला है। खोज कर रहे विशेषज्ञों ने बताया कि उस दौर में चलने वाली वाइन 'गांज़ा और ऐशक्लोन वाइन Hemp and Ashkelon Wines' नाम से जानी जाती थी।