IRDA की सुविधा, अब 13 भाषाओं में हो सकेगी बीमा कंपनियों की शिकायत

Share Us

271
IRDA की सुविधा, अब 13 भाषाओं में हो सकेगी बीमा कंपनियों की शिकायत
08 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण Insurance Regulatory and Development Authority of India (IRDAI) ग्राहकों की शिकायतों को सुनने और इसे हल करने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए एक नया शिकायत निवारण तंत्र New Grievance Redressal Mechanism शुरू करने जा रहा है। इस प्रक्रिया के तहत, ग्राहकों को क्षेत्रीय भाषाओं में अपनी शिकायत दर्ज कराने का विकल्प मिलेगा। अब जल्द ही पॉलिसीधारक 13 भाषाओं में बीमा कंपनियों की शिकायत कर सकेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कि 2011 में शुरू की गई एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली Integrated Grievance Redressal System को ग्राहकों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाने के मकसद से इस पहल की शुरुआत की जा रही है। इसके तहत, इस सिस्टम का नाम बदलकर ‘बीमा भरोसा’ रखा जाएगा। विभिन्न संस्थाओं के खिलाफ शिकायतों के पंजीकरण से लेकर निवारण तक सभी चरण इस पोर्टल पर होंगे। इससे पॉलिसीधारकों Policyholders को आसानी होगी।

नए शिकायत निवारण तंत्र का नाम बदलकर अब ‘बीमा भरोसा’ ,Bima Bharosa रखा जाएगा। सूत्रों ने जानकारी देते ह हुए बताया है कि भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण का नया पोर्टल New Portal ऑनलाइन शिकायतों को दर्ज करने और उन पर नजर रखने का एक जरिया होगा। साथ ही यह बीमा कंपनियों द्वारा शिकायतों के निपटान की निगरानी भी करेगा।