News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आईआरसीटीसी ने जोमैटो के साथ समझौता किया

Share Us

416
आईआरसीटीसी ने जोमैटो के साथ समझौता किया
18 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

फूडटेक प्रमुख ज़ोमैटो ने पायलट आधार पर प्री-ऑर्डर किए गए भोजन की आपूर्ति और वितरण के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम Indian Railway Catering and Tourism Corporation के साथ समझौता किया।

इस पहल को अवधारणा के प्रमाण के रूप में शुरू किया जाएगा और रेल यात्रियों को आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग पोर्टल E-Catering Portal के माध्यम से भोजन बुक करने में सक्षम बनाया जाएगा। यह सुविधा शुरुआत में पांच रेलवे स्टेशनों नई दिल्ली, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी पर उपलब्ध होगी।

ज़ोमैटो लिमिटेड Zomato Limited ने आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग पोर्टल के माध्यम से पहले चरण में पांच रेलवे स्टेशनों यानी नई दिल्ली, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट के रूप में प्री-ऑर्डर किए गए भोजन की आपूर्ति और वितरण के लिए कहा।

नई पेशकश ज़ोमैटो को अपनी पेशकशों का विस्तार करने और देश में बढ़ते रेल यात्रियों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी।

इस कदम से आईआरसीटीसी IRCTC को यात्रियों के लिए भोजन विकल्पों की श्रृंखला का विस्तार करने की अनुमति मिलेगी।

वित्त वर्ष 2012 में देश में वार्षिक रेलवे यात्री यातायात 352 करोड़ के आसपास रहा। यह ज़ोमैटो के लिए एक बहुत ही आकर्षक अवसर प्रदान करता है, और भले ही कुल यात्रियों का एक छोटा सा हिस्सा फ़ूडटेक प्लेटफ़ॉर्म FoodTech Platform पर भोजन का प्री-ऑर्डर करता हो।

नई सेवा ऐसे समय में आई है, जब फूडटेक प्रमुख तेजी से लाभप्रदता बढ़ाने के प्रयासों को बढ़ाते हुए नई पेशकशें लॉन्च कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में दीपिंदर गोयल के नेतृत्व वाले स्टार्टअप ने व्यापारियों के लिए त्वरित डिलीवरी सेवा शुरू करके लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में कदम रखा।

फूडटेक दिग्गज ने अपने आगामी फूड और लाइव एंटरटेनमेंट फेस्टिवल ज़ोमालैंड Upcoming Food and Live Entertainment Festival Zomaland की समयसीमा की भी घोषणा की, जो 4 नवंबर से शुरू होगा और पुणे, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु सहित आठ शहरों में फैलाया जाएगा।

Zomato ने अपनी पहली लाभदायक तिमाही दर्ज की। इसने Q1 FY23 में 186 करोड़ के शुद्ध घाटे के मुकाबले 2 करोड़ का कर पश्चात लाभ दर्ज किया। इस बीच जून 2023 को समाप्त तिमाही में परिचालन से राजस्व बढ़कर 2,416 करोड़ हो गया, जबकि वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही में यह 1,413.9 करोड़ था।

फूडटेक प्रमुख ने हाल ही में अपनी कई विदेशी सहायक कंपनियों को भी बंद कर दिया है, क्योंकि इसने अपनी ऊर्जा को भारतीय व्यवसाय को बढ़ाने पर केंद्रित कर दिया है। इसके साथ ही इसने कृत्रिम बुद्धिमत्ता Artificial Intelligence की शुरुआत की है, और अपनी टॉपलाइन को बढ़ाने के लिए 2 रुपये से 3 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क लगाया है।

भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम Indian Startup Ecosystem में फंडिंग की कमी के बावजूद ज़ोमैटो के लिए सकारात्मक खबरों ने कंपनी के स्टॉक में तेजी ला दी है। फूडटेक प्रमुख के शेयर साल-दर-साल (YTD) आधार पर लगभग 92% अधिक कारोबार कर रहे हैं, जबकि इसका वर्तमान बाजार पूंजीकरण INR 98,004 करोड़ ($11.7 बिलियन) है।