News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

ईरानी कारोबारी इम्पोर्ट के लिए क्रिप्टोकरेंसी का कर सकेंगे इस्तेमाल

Share Us

316
ईरानी कारोबारी इम्पोर्ट के लिए क्रिप्टोकरेंसी का कर सकेंगे इस्तेमाल
01 Sep 2022
min read

News Synopsis

क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrencies का चलन दुनिया World में बढ़ता ही जा रहा है। इसी कड़ी में ईरान Iran की सरकार ने विदेशी व्यापार प्रतिबंधों के बीच इम्पोर्ट के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है। ईरान के परमाणु कार्यक्रम Nuclear Program की वजह से अमेरिका US सहित बहुत से देशों ने उसके खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं। इससे ईरान को इम्पोर्ट Imports के लिए भुगतान करने में मुश्किल होती है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि ट्रेड मिनिस्टर Reza Fatemi ने यह पुष्टि की है कि व्यापार के लिए क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल और क्रिप्टो माइनर्स Crypto Miners को फ्यूल और इलेक्ट्रिसिटी Fuel and Electricity की सप्लाई करने से जुड़े रेगुलेशंस को स्वीकृति दी गई है।

ईरान ने हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान वाला व्हीकल्स के इम्पोर्ट का लगभग एक करोड़ डॉलर का ऑर्डर दिया था। इससे पहले ट्रेड मिनिस्ट्री Trade Ministry ने कहा था कि सितंबर तक विदेशी व्यापार Foreign Trade में क्रिप्टोकरेंसीज और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा। ईरान की इम्पोर्ट एसोसिएशन ने इम्पोर्ट के लिए क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल से जुड़े रेगुलेटरी मापदंड तय करने की मांग की थी। ऐसा माना जा रहा है कि ईरान के कारोबारी व्हीकल्स और अन्य गुड्स के इम्पोर्ट के लिए डॉलर या यूरो में भुगतान के बजाय क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल कर सकेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण ग्लोबल बैंकिंग सिस्टम Global Banking System से ईरान बाहर है। हालांकि, भारत सहित कुछ देशों के साथ ईरान का कारोबार होता है। ईरान से क्रूड खरीदने वाले बड़े देशों में भारत शामिल है। भारत से भी ईरान को कुछ वस्तुओं का एक्सपोर्ट किया जाता है।